हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीएम का सोलन दौरा, रखेंगे 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी' की आधारशिला

By

Published : Dec 16, 2020, 7:31 AM IST

Updated : Dec 16, 2020, 7:43 AM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन का दौरा करने वाले है. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज दोपहर बाद वाकनाघाट में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी’ की आधारशिला रखेंगे. एक ओर इसे कार्यक्रम के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं ये दौरा राजनीतिक समीकरण बिठाने के लिए भी अहम माना जा रहा है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

सोलन:सूबे के मुख्यमंत्री आज हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन का दौरा करने वाले है. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज दोपहर बाद वाकनाघाट में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी’ की आधारशिला रखेंगे.

जानकारी के अनुसार युवाओं में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए स्किलिंग को बढ़ाने के उद्देश्य से वाकनाघाट में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक 85 करोड़ रुपये खर्च करेगा. यह टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और आईटी के लिए बनाया जाएगा.

ट्यूशन फीस पर सब्सिडी

बता दें कि जिस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की आधारशिला सीएम जयराम आज रखने वाले है, उसमे प्रदेश सरकार हिमाचली छात्र को ट्यूशन फीस पर सब्सिडी देगी, लेकिन इन छात्रों को भोजन और आवास सहित इंटर्नशिप के पैसे खुद भरने होंगे. संस्थान में प्रदेश के छात्रों के लिए 60 फीसद सीटें आरक्षित की जाएंगी. इसे स्थापित करने के लिए प्रदेश कौशल विकास निगम संचालन भागीदारों के साथ 5 साल का अनुबंध करेगा. यह फैसला हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया था.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर. फाइल

हिमाचल उम्मीदवारों के लिए होगा पीईटी पाठ्यक्रम

इस दौरान पहले अकादमिक सत्र में पीईटी पाठ्यक्रमों में केवल हिमाचल के पात्र उम्मीदवारों को ही प्रवेश दिया जाएगा. कुछ सीटें एनआरआई और विदेशी छात्रों के लिए भी आरक्षित होंगी. इस केंद्र के संचालन के लिए प्रशिक्षण और आवश्यक उपकरण की व्यवस्था हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम करेगा, जिसके लिए निगम संचालन भागीदार और प्रबंधन समिति से परामर्श लेगा. मशीनरी व उपकरणों का रखरखाव व मरम्मत भी संचालन भागीदार की जिम्मेदारी होगी.

राजनीतिक समीकरण के अहम दौरा

बता दें कि काफी लंबे समय के बाद मुख्यमंत्री आज सोलन विधानसभा क्षेत्र का दौरा करने वाले है, जहां एक ओर इसे कार्यक्रम के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं ये दौरा राजनीतिक समीकरण बिठाने के लिए भी अहम माना जा रहा है.

पढ़ें:प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन, CM ने की अध्यक्षता

Last Updated : Dec 16, 2020, 7:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details