हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राइजिंग सिरमौर क्लासेस में विद्यार्थियों को मिल रही 200 रुपये में कोचिंग, क्लासेस की टाइमिंग बढ़ाएगा प्रशासन

By

Published : Dec 25, 2022, 1:57 PM IST

Rising Sirmaur classes
राइजिंग सिरमौर क्लासेस

सिरमौर प्रशासन द्वारा शुरू की गई राइजिंग सिरमौर क्लासेस में विद्यार्थियों को महज 200 रुपये के प्रतिमाह शुल्क पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जा रही है. फिलहाल जिला प्रशासन ने क्लासेस की टाइमिंग सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रखी है. लेकिन विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए अब जिला प्रशासन शाम 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक भी इन क्लासेस की टाइमिंग बढ़ाने जा रहा है. (Rising Sirmaur classes)

राइजिंग सिरमौर क्लासेस

नाहन:कुछ ही महीने पहले सस्ते दामों पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के मकसद से सिरमौर प्रशासन द्वारा शुरू की गई राइजिंग सिरमौर क्लासेस के सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं. यहां आने वाले विद्यार्थियों को महज 200 रुपये के प्रतिमाह शुल्क पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जा रही है. चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड आदि में महंगे दामों पर कोचिंग लेने वाले विद्यार्थी अब सिरमौर प्रशासन की इस पहल से घर द्वार पर ही सस्ते दामों पर कोचिंग ले रहे हैं. जिला प्रशासन व प्रसिद्ध बायजूस कोचिंग इंस्टीट्यूट के बीच साइन हुए एमओयू के बाद से ही संबंधित इंस्टीट्यूट ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से यहां के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दे रहा है. (Rising Sirmaur classes)

दरअसल अब जिला प्रशासन के पास ऐसे विद्यार्थी भी पहुंच रहे हैं, जो शाम 5 बजे के बाद ही राइजिंग सिरमौर क्लासेस को ज्वाइन करना चाहते हैं, जिसमें कॉलेज जाने वाले विद्यार्थी व अन्य शामिल हैं. फिलहाल जिला प्रशासन ने क्लासेस की टाइमिंग सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रखी है. ऐसे में अब जिला प्रशासन शाम 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक भी इन क्लासेस की टाइमिंग बढ़ाने जा रहा है. यही नहीं जिला स्तर पर बेहतर परिणाम सामने आने के बाद जल्द ही जिला प्रशासन इन्हें विकास खंड स्तर पर भी शुरू करने की योजना बना रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें. राइजिंग सिरमौर क्लासेस के लिए डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में बाकायदा एक समिति भी गठित की गई है.

डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम (DC Sirmaur Ram Kumar Gautam) ने बताया कि नाहन में राइजिंग सिरमौर क्लासेस में 40 विद्यार्थी नियमित रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. जबकि प्रशासन के पास 60 युवा ऐसे आ रहे हैं, जो कॉलेज या अन्य किसी कारणों से शाम 5 बजे से क्लासेस लगाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए बाकायदा बायजूस का स्टडी मेटीरियल भी मिल चुका है. लिहाजा प्रयास किए जा रहे हैं कि इन क्लासेस की टाइमिंग रात्रि 10 बजे तक की जाए. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में योजना बनाई जा रही है कि उपमंडल स्तर पर भी उक्त क्लासेस शुरू की जाएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी इसका लाभ मिल सके और वह अपने टारगेट को प्राप्त कर सके.

दूसरी तरफ राइजिंग सिरमौर क्लासेस में कोचिंग ले रहे विद्यार्थियों श्रुतिका ठाकुर, रवीना व संतोष इत्यादि ने बताया कि जिला प्रशासन के प्रयासों के चलते अब उन्हें घर द्वार पर ही महज 200 रुपये में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. इसके लिए पहले युवाओं को बाहरी राज्यों में महंगे दामों पर कोचिंग लेनी पड़ती थी. मगर अब उन्हें अपने घर के समीप ही जो सुविधा मिल रही हैं, उससे उन्हें बहुत लाभ मिल रहा है.

राइजिंग सिरमौर क्लासेस के तहत राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए अब विद्यार्थियों को पुस्तकालय की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. इसमें उनसे मात्र तीन सौ रुपए सिक्योरिटी के रूप में लिए जाएगें और तीन पुस्तकें एक माह के लिए पढ़ने के लिए प्रदान की जाएंगी. साथ ही क्लासेस के विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जा रहे हैं. कुल मिलाकर सिरमौर प्रशासन की इस पहल से उन विद्यार्थियों को भी लाभ मिल रहा है, जिनके अभिभावक महंगे दामों पर अपने बच्चों को उच्च स्तर की कोचिंग उपलब्ध नहीं करवा सकते.

ये भी पढ़ें:कोचिंग सेंटर निकला पेपर बिक्री का अड्डा, विजिलेंस की जांच में जल्द होगा खुलासा यहां से कितने लगे सरकारी नौकरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details