हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का क्रम जारी, निचले क्षेत्रों में बारिश से बढ़ी कंपकंपी

By

Published : Feb 4, 2021, 5:31 PM IST

Updated : Feb 4, 2021, 7:40 PM IST

वीरवार सुबह अचानक मौसम ने करवट बदली. समूचे सिरमौर जिले में बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में एक फीट के आसपास बर्फबारी हो चुकी है. क्षेत्र में इस साल का पहला, जबकि सीजन यह दूसरा हिमपात है. बर्फबारी होने से क्षेत्र के किसान बागवान बेहद खुश नजर आ रहे हैं

चूड़धार में बर्फबारी,बारिश से बढ़ी कंपकंपी,snowfall in churdhar
चूड़धार में बर्फबारी

सिरमौर:चूड़धार की चोटी पर करीब एक फीट व अन्य स्थानों पर 3 से 4 इंच ताजा हिमपात हुआ है. बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है. बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है, जिस कारण एक बार फिर पूरा सिरमौर जिला ठंड की चपेट में आ गया है.

'संजीवनी बनकर आई बर्फबारी'

वीरवार सुबह अचानक मौसम ने करवट बदली. समूचे सिरमौर जिले में बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में एक फीट के आसपास बर्फबारी हो चुकी है. वहीं, साथ लगते क्षेत्रों हरिपुरधार, नौहराधार, राजगढ़, फागू अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी जारी है. काफी समय से बारिश न होने से क्षेत्र में किसानों की चिंताएं बढ़ गई थी. ऐसे में नकदी फसलों के लिए यह बारिश संजीवनी बनकर आई है.

वीडियो

कई इलाकों में 3 से 4 इंच बर्फबारी

बता दें कि इन दिनों किसानों ने खेतों में लहसुन की फसल काफी मात्रा में उगा रखी है, जिसके लिए बारिश की आवश्यकता थी. वहीं ट्रांसगिरी क्षेत्र में गेहूं की फसल भी पीली पड़ने लगी थी. लंबे समय से क्षेत्र में बारिश न होने से सूखी ठंड का प्रकोप बढ़ गया था. जिले के नौहराधार क्षेत्र में सुबह सवेरे ही बर्फबारी शुरू हो गई थी. क्षेत्र के कई इलाकों में अभी तक 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी है.

किसान बागवान खुश

क्षेत्र में इस साल का पहला, जबकि सीजन यह दूसरा हिमपात है. बर्फबारी होने से क्षेत्र के किसान बागवान बेहद खुश नजर आ रहे हैं, जो लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे. इस बारिश व बर्फबारी के बाद किसानों-बागवानों में भी नई उम्मीद जागी है.

ये भी पढे़ंःबर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला में यातायात ठप, प्रशासन ने की ये अपील

Last Updated :Feb 4, 2021, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details