हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मेडिकल कॉलेज नाहन में बनेगा मातृ-शिशु अस्पताल,मिलेगी आधुनिक सुविधाएं,जानें कॉलेज प्रबंधन क्या चाहता

By

Published : Mar 10, 2023, 9:34 AM IST

नाहन के डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 100 बिस्तर वाला मातृ-शिशु अस्पताल का काम जल्द शुरू होगा. हालांकि, कॉलेज प्रबंधन 210 अस्पताल की मांग कर रहा है,ताकि आने वाले 50 सालों तक लोगों को इसका लाभ मिलता रहे. (Medical College Nahan)

मेडिकल कॉलेज नाहन
मेडिकल कॉलेज नाहन

नाहन:जिला मुख्यालय नाहन के डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जल्द ही मातृ शिशु अस्पताल बनेगा, जो मुख्य अस्पताल से अलग ब्लॉक में होगा, इसमें जच्चा-बच्चा को एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थय सुविधाएं मिलेंगी. इस मातृ शिशु अस्पताल में मॉड्यूलर ओटी होगा और साथ ही जच्चा-बच्चा के लिए आईसीयू की भी व्यवस्था होगी. इसी तरह से नवजात शिशुओं के लिए नीकु जैसी सुविधाएं रखने का प्रावधान रहेगा.

कॉलेज प्रबंधन 210 बिस्तर वाला अस्पताल चाहता:इसमें प्रसूति बच्चों आदि के लिए लिफ्ट्स, रैंप सहित अनेक सुविधाओं का प्रबंध किया जाएगा.दरअसल सरकार ने फिलहाल 100 बिस्तरों वाले ब्लॉक को सैद्धांतिक मंजूरी दी है, लेकिन कॉलेज प्रबंधन चाहता है कि इसे 210 बिस्तर वाला अस्पताल बनाया जाए, ताकि आने वाले कम से कम 50 वर्षों तक इससे काम लिया जा सके. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. श्याम कौशिक ने बताया कि नाहन मेडिकल कॉलेज में जल्द ही मातृ शिशु अस्पताल बनाया जाएगा, जिसमें जच्चा-बच्चा के लिए अलग से सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी.

एक साल में होती 3 हजार डिलीवरी:उन्होंने बताया कि सरकार ने 100 बिस्तर वाला मंजूर किया है, लेकिन यहां की आवश्यकता को देखते हुए 210 बिस्तर का प्रपोजल भेजा गया है, जो एक दूरदर्शी प्रयास होगा. इसके अलावा इस अस्पताल में आईसीयू से लेकर नीकु सुविधा उपलब्ध रहेगी और इस ब्लॉक में महिलाओं को एक ही स्थान पर सब सुविधा मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि एक साल में करीब 3000 डिलीवरी केस मेडिकल कॉलेज में आते है.बता दें कि इस अस्पताल के बनने से जिला सिरमौर सहित अन्य क्षेत्रों के लोगो को काफी लाभ मिल सकेगा.

ये भी पढे़ं :नाहन मेडिकल काॅलेज से निकलेंगे विशेषज्ञ डॉक्टर, PG कक्षाओं को मिली हरी झंडी

ABOUT THE AUTHOR

...view details