हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में जवानों को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग, एसपी ने दी जानकारी

By

Published : Dec 16, 2020, 5:19 PM IST

एसपी सिरमौर डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि पुलिस लाइन में हर महीने प्रत्येक दूसरे व चौथे शुक्रवार को पुलिस की अन्वेषण पाठशाला आयोजित की जाएगी. हर महीने दो क्लास लगाई जाएंगी, जिसके तहत छोटे-छोटे एक दिवसीय कैप्सूल कोर्स आयोजित होंगे.

SP Office sirmaur
SP Office sirmaur

नाहन: सिरमौर पुलिस की ओर जिला मुख्यालय नाहन की पुलिस लाइन में पुलिस जवानों के लिए अन्वेषण पाठशाला शुरू होने जा रही है. महीने में दो दिन इस पाठशाला का आयोजन किया जाएगा. दरअसल जिला पुलिस के अन्वेषण अधिकारियों को बारीकियां समझाने, विभिन्न कानून संशोधन एवं अन्वेषण के दौरान वैज्ञानिक तकनीक का प्रयोग करने के लिए इस अन्वेषण पाठशाला की शुरूआत की जा रही है.

हर माह के दूसरे और चौथे शुक्रवार को पुलिस लाइन में यह पाठशाला आयोजित होगी ताकि अन्वेषण अधिकारियों की कार्य कुशलता, निपुणता एवं दक्षता को बढ़ाया जा सके. एसपी सिरमौर डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि इस अन्वेषण पाठशाला में फॉरेंसिक के विशेषज्ञों द्वारा भी पुलिस जवानों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

हर महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को वर्कशॉप का आयोजन

मीडिया को जानकारी देते हुए एसपी सिरमौर डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि पुलिस लाइन में हर महीने प्रत्येक दूसरे व चौथे शुक्रवार को पुलिस की अन्वेषण पाठशाला आयोजित की जाएगी. हर महीने दो क्लास लगाई जाएंगी, जिसके तहत छोटे-छोटे एक दिवसीय कैप्सूल कोर्स आयोजित होंगे.

वीडियो.

जांच के तौर तरीकों का प्रशिक्षण

इन कोर्स के माध्यम से साइबर क्राइम, नारकोटिक्स, सीआरपीसी, विभिन्न कानूनों में संशोधन आदि सहित वैज्ञानिक जांच के तरीकों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस दौरान फॉरेंसिक सहित विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी. कुल मिलाकर अब जिला के पुलिस जवानों को पुलिस अन्वेषण पाठशाला में आधुनिक तरीके से जांच के तौर तरीकों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो कि अपराध से निपटने में काफी कारगर साबित होगा.

पढ़ें:मंडी: JNV पंडोह में प्रवेश के लिए एक और मौका, अब 29 दिसम्बर तक कर सकते हैं आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details