हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सेंट्रल जेल नाहन के कैदियों को मिलेगा रोजगार, जेल विभाग ने वॉशिंग स्टेशन का किया शुभारंभ

By

Published : Jan 20, 2023, 10:32 PM IST

सेंट्रल जेल नाहन के माध्यम से कार वॉशिंग स्टेशन बनाया गया है. जिसका शुभारंभ जेल विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आनंद प्रताप सिंह ने किया. कार वॉशिंग स्टेशन से करीब आधा दर्जन कैदियों को रोजगार मिलेगा. यहां से होने वाली कमाई संबंधित कैदियों के खाते में जाएगी. (Nahan Central Jail) (Central Jail Nahan Car Washing Station)

Central Jail Nahan Car Washing Station
सेंट्रल जेल नाहन

सेंट्रल जेल नाहन ने शुरू किया वॉशिंग स्टेशन

नाहन:प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे कैदियों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. अब इसी कड़ी में सेंट्रल जेल नाहन के कैदी कार वॉशिंग का भी कार्य कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे. जेल विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक आनंद प्रताप सिंह ने शुक्रवार दोपहर बाद नाहन में सेंट्रल जेल के माध्यम से शुरू किए गए कार वॉशिंग स्टेशन का शुभारंभ किया. कार वॉशिंग स्टेशन से करीब आधा दर्जन कैदियों को रोजगार मिलेगा.

अतिरिक्त महानिदेशक आनंद प्रताप सिंह ने बताया कि जेल विभाग की ओर से नाहन में शुरू किया गया कार वॉशिंग स्टेशन एक बेहतर प्रयास है. इस स्टेशन के माध्यम से नाहन जेल के 5 से 6 कैदियों को रोजगार मिल सकेगा. यहां से होने वाली कमाई संबंधित कैदियों के खाते में जाएगी. उन्होंने कहा कि जेल विभाग का प्रयास रहता है कि जेलों में बंद कैदियों को स्वावलंबी बनाकर रोजगार दिया जाए. इसी दिशा में यह एक ओर छोटा सा प्रयास है. उन्होंने कहा कि उनसे पहले के अधिकारियों ने भी कैदियों के वेलफेयर की दिशा में बहुत सारे कार्य किए हैं, जिनका वर्तमान में कैदियों को बड़ा लाभ मिल रहा है.

अतिरिक्त महानिदेशक ने बताया कि जेलों में बहुत से कैदी ऐसे हैं, जो अधिक पढ़े लिखे नहीं होते. इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं कि लाइब्रेरी में ई-बुक की सुविधा शुरू की जाए, जिससे सुना जा सकता है और पढऩे की आवश्यकता नहीं है, ताकि ओर कैदी भी लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सके. कैदियों के उत्थान की दिशा में ओर भी कई कार्य करेंगे.बता दें कि सेंट्रल जेल नाहन में इससे पूर्व भी कैदियों को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कई प्रयास किए गए हैं, जिनके माध्यम से कैदियों को अच्छी आदमनी प्राप्त हो रही है.

ये भी पढ़ें:KULLU: सड़क सुविधा के अभाव में जिंदगी की जंग, बर्फबारी के बीच 8 KM पीठ पर उठाकर महिला को पहुंचाया अस्पताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details