हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब: वन विभाग की कार्रवाई, खारा के जंगल में अवैध शराब की 3 भट्टियों सहित 1200 लीटर लाहन की नष्ट

By

Published : Mar 23, 2023, 3:02 PM IST

Updated : Mar 26, 2023, 8:53 PM IST

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में खारा के जंगल में वन विभाग की टीम ने 3 शराब की भट्टियों सहित 1200 लीटर लाहन को नष्ट किया है.

Forest Department team destroyed 1200 liters Lahan
पांवटा साहिब वन विभाग की टीम अवैध शराब को नष्ट करते हुए.

नाहन:सिरमौर जिले के पांवटा साहिब वन मंडल के अंतर्गत आने वाले खारा के जंगल में वन विभाग की टीम ने एक बार फिर दबिश देकर यहां अवैध रूप से चल रहे शराब के कारोबार का पर्दाफाश किया है. वन विभाग की टीम ने इस कार्रवाई के दौरान जंगल में 3 शराब की भट्टियों सहित 1200 लीटर लाहन को नष्ट किया. विभाग की इस कार्रवाई से शराब माफिया में हड़कंप मच गया. वन विभाग की टीम ने यह कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर अमल में लाई. हालांकि भनक लगते ही आरोपी मौके से फरार हो गए, लेकिन विभाग ने यहां चल रही भट्टियों को नष्ट कर डाला.

जानकारी के अनुसार वन विभाग पांवटा साहिब के वन खंड अधिकारी सुमंत कुमार के नेतृत्व में विभागीय टीम ने खारा के जंगल में अचानक छापेमारी की. छापेमारी के दौरान जंगल में 3 भट्टियों पर 7 ड्रमों में अवैध रूप से शराब तैयार की जा रही थी. वन विभाग की टीम ने 3 भट्टियों से 1200 लीटर लाहन नष्ट कर दिया. शराब माफिया को पहले ही भनक लग गई और वन विभाग की टीम के पहुंचने से पहले ही मौके से फरार हो गए. उधर, वन विभाग पांवटा साहिब के डीएफओ ऐश्वर्य राज ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि वन विभाग की टीम ने खारा के जंगल में 3 भट्टियों सहित 1200 लीटर लाहन नष्ट किया है. वन विभाग की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

पांवटा साहिब वन विभाग की टीम अवैध शराब को नष्ट करते हुए.

बता दें कि पांवटा साहिब के खारा के जंगल अवैध रूप से शराब तैयार करने के लिए बदनाम हो चुके हैं. पुलिस व वन विभाग की टीमें लगातार इस दिशा में कार्रवाई कर रही है, लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर यह अवैध धंधा पनपने लगता है. शराब माफिया का नेटवर्क इतना तेज है कि विभागीय कार्रवाई की भनक उन्हें पहले ही लग जाता है. यही वजह है कि अक्सर आरोपी कार्रवाई से पहले ही फरार हो जाता है. अलबत्ता यह जंगल पूरी तरह से अवैध शराब के लिए बदनाम हो चुका है.

Last Updated :Mar 26, 2023, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details