हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अन्नदाता पर दोहरी मार, लॉकडाउन के बाद अब बारिश से बढ़ी किसानों की मुसीबत

By

Published : May 30, 2020, 10:56 AM IST

पांवटा साहिब में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से किसानों को नुकसान हुआ.अब किसानों को प्रकति की मार झेलना पड़ रही हैं किसानों ने नुकसान का मुआवजा देने की मांग की.

In Paonta Sahib, farmers are troubled by the weather, sometimes there is no electricity
कभी मौसम तो कभी बिजली नहीं होने से किसान परेशान

पांवटा साहिब:कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से किसान पहले से ही परेशान हैं अब किसानों को प्रकृति की मार झेलनी पड़ रही है. ऊपरी इलाकों में खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो चुकी है. गिरीपार के कफोटा दुगाना गांव में बिजली की सप्लाई बाधित होने से किसानों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. वहीं, अब बारिश किसानों के लिए मुसीबत बन कर बरस रही है.

मई के शुरुआत में ही मौसम ने ओलावृष्टि और तेज तूफान के चलते पहले ही फसलों ने किसानों की कमर तोड़ दी थी. अब बारिश होने से गेहूं की कटाई नहीं हो पा रही. मौसम साफ होता है तो बिजली चली जाती है जिसके चलते किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खराब मौसम और बिजली की समस्या से जौ की फसल भी खराब होने के कागार पर है. ऐसे में किसानों की परेशानी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

वीडियो

किसानों का कहना है कि गेहूं और जौ की फसल से ही पूरे साल भर का गुजारा होता है. रोजगार के साधन लॉकडाउन से पहले ही खत्म हो चुके थे. खेती ही एकमात्र साधन था वह भी बारिश के चलते खराब हो रही है. ऐसे में जिले में किसान खराब मौसम से परेशान हैं. किसानों ने सारकार से मुआवजें की मांग की है. वहीं दूसरी ओर बिजली विभाग के एसडीओ अंकुर शर्मा ने बताया कि बिजली के ट्रांसफार्मर में कुछ खराबी होने की कारण बिजली सप्लाई नहीं की गई, लेकिन अब बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से जारी है.

ये भी पढ़ें:लॉकडाउन के बीच रेणुका जी मिनी जू में आया नया मेहमान, भालुओं की संख्या हुई 4

ABOUT THE AUTHOR

...view details