हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सभी जिलों में हो रही बारिश, मौसम विभाग ने इस दिन तक येलो अलर्ट जारी किया

By

Published : May 2, 2023, 5:55 PM IST

Updated : May 3, 2023, 6:04 AM IST

वैसे तो पूरे उत्तर भारत में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है लेकिन हिमाचल में ऐसा लग रहा है कि मानों मई महीने में सर्दियां लौट आई हों. प्रदेश के सभी जिलों में बारिश हो रही है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग ने 3 से 4 दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

हिमाचल में बारिश
हिमाचल में बारिश

शिमला: हिमाचल में इन दिनों मौसम ने ऐसी करवट ली है कि गर्मी में भी सर्दी का अहसास हो रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 6 मई तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. जिसके मुताबिक प्रदेश के मैदानी और निचले इलाकों से लेकर ऊपरी इलाकों तक बारिश के साथ-साथ बिजली करने का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के सभी 12 जिलों में हल्की और मध्यम बारिश जारी है. मंडी जिले के जोगिंदरनगर में सबसे ज्यादा 47 मिमी. बारिश हुई है. इसके बाद मनाली में 24 मिमी., पच्छाद में 23 मिमी., सोलन में 11.2 मिमी. जबकि राजधानी शिमला में 8 मिमी. बारिश दर्ज की गई.

बारिश के कारण प्रदेशभर में 17 सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है. सोलन में रुक-रुकर हुई बारिश के बाद मंगलवार को सुबाथू क्षेत्र में पत्थर गिरने से एक घर क्षतिग्रस्त हो गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया है. स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक, घायल को चंडीगढ़ के आर्मी अस्पताल रेफर कर दिया गया है.

वहीं कुल्लू जिले के आनी में एक शख्स के सतलुज नदी में डूबने की आशंका है. स्थानीय पुलिस और एनडीआरएफ की टीम तलाशी अभियान में जुटी हुई है. पुलिस के मुताबिक डूबने वाले शख्स का नाम उमेश्वर सिंह है जो शिमला जिले के कुमारसेन का रहने वाला था. मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल अंत में हुई बारिश से एक मार्च से 30 अप्रैल तक होने वाली प्री मानसून बारिश की कमी को लगभग पूरा कर दिया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल के महीने में 12 दिन बादल बरसे हैं और इस वजह से प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 4 से 5 दिन के लिए भी येलो अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश के साथ-साथ आंधी, तूफान, बिजली और ओले गिरने की संभावना भी जताई गई है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में अप्रैल महीने में 63 फीसदी ज्यादा बारिश हुई, यहां गर्मी में सर्दी का अहसास

Last Updated :May 3, 2023, 6:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details