हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल में 12 मार्च को होगी दुनिया की सबसे ऊंची स्नो मैराथन, 250 से अधिक प्रतिभागी लेंगे हिस्सा

By

Published : Mar 1, 2023, 3:21 PM IST

Updated : Mar 1, 2023, 3:31 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में 12 मार्च को स्नो मैराथन का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें प्रदेश और देश के साथ-साथ विदेश से भी प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं.

लाहौल में 12 मार्च को होगी दुनिया की सबसे ऊंची स्नो मैराथन
लाहौल में 12 मार्च को होगी दुनिया की सबसे ऊंची स्नो मैराथन

लाहौल स्पीति में स्नो मैराथन.

शिमला: भारत की पहली और दुनिया की सबसे ऊंची स्नो मैराथन का दूसरा एडिशन 12 मार्च को लाहौल स्पीति में होने जा रहा है. मैराथन में हिमाचल और देश के अन्य राज्यों से भी प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे. इसी के साथ विदेश से भी प्रतिभागी शामिल होंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू स्नो मैराथन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. बता दें कि इस प्रतियोगिता को रीच इंडिया द्वारा आयोजित करवाया जा रहा है.

स्नो मैराथन को आयोजित कराने वाली संस्था रीच इंडिया के सीईओ राजीव कुमार ने कहा कि पिछले साल करवाई गई स्नो मैराथन में 125 प्रतिभागियों ने भाग लिया था. लेकिन इस बार प्रतिभागियों की संख्या पिछले वर्ष से डबल है. उन्होंने बताया कि ये मैराथन 42 किलोमीटर की होगी.यह स्नो मैराथन दस हजार फीट की ऊंचाई पर होगी.

स्नो मैराथन में शामिल होने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं. जिसके लिए 5000 फीस लगेगी. आप 6 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. स्नो मैराथन में भाग लेने पर हिमाचल के प्रतिभागियों को 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है. यह मैराथन जानवरों के संरक्षण के उद्देश्य से करवाई जा रही है. बता दें पिछले साल भी रीच इंडिया संस्था ने मैराथन का आयोजन हिमाचल को गंदगी से बचाने के उद्देश्य से किया था.

स्नो मैराथन में 42 किलोमीटर और 21 किलोमीटर की रेस होगी. जो लोग सिर्फ दौड़ने का आनंद लेना चाहते हैं उनके लिए 10 से 5 किलोमीटर की मैराथन रखी गई है. इस प्रतियोगता में सेना और नेवी के जवान के साथ यूएएस, इथोपिया, बेंगलोर व अन्य देशों से लगभग 250 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं. हिमाचल से 40 के लगभग प्रतिभागी भाग लेंगे. यह मैराथन 10,000 से 11,000 की ऊंचाई पर हो रही है और बर्फ में इसमें रिस्क भी रहता है.

ये भी पढ़ें:छोटा शिमला स्कूल में नाटी रा फेरा, जयराम ठाकुर के बाद अब चर्चित हुई सीएम सुखविंदर सिंह की नाटी

Last Updated : Mar 1, 2023, 3:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details