हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: आज से फिर करवट बदलेगा मौसम, 23 मई तक बारिश के आसार

By

Published : May 20, 2022, 7:45 AM IST

मौसम विभाग के अनुसार तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ पश्चिम असम और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी. वहीं, अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल की बात करें तो (weather forecast of himachal pradesh) प्रदेश में आज से मध्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है.

Weather Update of Himachal
हिमाचल का मौसम.

शिमला:मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ पश्चिम असम और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी. वहीं, पूर्वोत्तर भारत की बात करे तो रायलसीमा और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्से, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और पूर्वी बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, ओडिशा, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के साथ तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल का मौसम.

वहीं, अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल की बात करें तो प्रदेश में आज से मौसम एक बार फिर करवट (Himachal Pradesh Weather update) बदलने जा रहा है. मौसम विभाग ने 20 से 23 मई तक प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश ओलावृष्टि और अंधड़ चलने को लेकर अलर्ट जारी (Rain and hailstorm in Himachal) कर दिया है. वीरवार को भी शिमला सहित कई हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे. जिससे मौसम काफी सुहावना बना हुआ है. वहीं, 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, कुल्लू में ओलावृष्टि को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 27°C 14°C
सोलन 34°C 20°C
हमीरपुर 39°C 22°C
मंडी 35°C 19°C
बिलासपुर 40°C 24°C
ऊना 40°C 24°C
कांगड़ा 34°C 18°C
सिरमौर 37°C 24°C
कुल्लू 31°C 13°C
चंबा 36°C 19°C
किन्नौर 22°C 9°C
लाहौल-स्पीति 16°C 5°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर और ऊना जिले में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा हमीरपुर जिले में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details