हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन में 14 सौ में बिकी गोभी की 25 बोरियां. 18 सौ लगा गाड़ी का किराया

By

Published : Mar 2, 2023, 8:29 AM IST

Updated : Mar 2, 2023, 10:29 AM IST

Vegetables rate in Solan today
Vegetables rate in Solan today ()

हिमाचल के सोलन में सब्जियों का दाम किसानों को सहीं नहीं मिल रहा है. आज एक किसान की 25 बोरियां मात्र 1400 रुपए में बिक गई,जबकि उसकी गाड़ी का किराया ही उसे 400 रुपए जेब से मिलाकर 1800 रुपए देना पड़ा.

सोलन में 14 सौ में बिकी गोभी की 25 बोरियां

सोलन:हिमाचल के सोलन में सब्जियों का दाम किसानों को सही नहीं मिलने से उनकी नाराजगी बढ़ती जा रही है. आज सुबह एक किसान की 25 गोभी से भरी हुई बोरियां मात्र 14सौ रुपए में बिकी,जबकि उसका गाड़ी का किराया 400 रुपए जेब से मिलाकर गाड़ी वाले को 1800 रुपए देना पड़ा.

दिन-रात जागा, लेकिन जेब से लग गए 400 रुपए:किसान प्रेम ने बताया कि सब्जी मंडी तक गोभी को पहुंचाने का खर्चा ₹1800 तक आता है. गोभी की 25 बोरियां उनकी द्वारा ₹1400 में बिकी है,अपनी जेब से उन्हें ₹400 देने पड़े. प्रेम का कहना है कि दिन-रात इस काम में लगा रहा,लेकिन फिर भी 400 रुपया जेब से गाड़ी वाले को देना पड़ा. उन्होंने कहा कि खाद इतनी महंगी हो चुकी है इसके बारे में भी सरकार को सोचना चाहिए. जब सारी चीजें महंगी है तो किसानों से ली जाने वाली सब्जियों के दाम क्यों नहीं बढ़ते. वहीं ब्रुरी से ब्रोकली लेकर आए किसान बीरू राम ने बताया वह ठेके पर लेकर खेती-बाड़ी करते हैं,लेकिन उन्हें सब्जियों के दाम बेहतर नहीं मिल रहे.

2 रुपए किलो बिकी फूल गोभी:हिमाचल प्रदेश में जहां नकदी फसलों का सीजन चालू है. वहीं, नगदी फसलों से किसानों को भी उम्मीद थी कि इस बार उन्हें रेट बेहतर मिलेंगे ,लेकिन लगातार दाम गिरने से किसान भी परेशान होते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीरवार को सब्जी मंडी सोलन में फूलगोभी 2 रुपए किलो के हिसाब से बिकी. वहीं ,पहाड़ी मटर के दाम एक बार फिर गिर चुके हैं, पहाड़ी मटर वीरवार को सब्जी मंडी सोलन में ₹18 किलो के हिसाब से बिका.

इसलिए सब्जियों के दाम कम मिल रहे:बता दें कि एक सप्ताह से लगातार सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी मटर और गोभी के दाम गिर रहे हैं, इसको लेकर किसान अब परेशान होने लगे हैं. सब्जी मंडी सोलन के आढ़ती हेमंत साहनी का कहना है कि बाहरी राज्यों से आने वाली मटर और गोभी के कारण पहाड़ी गोभी और मटर के दाम किसानों को कम मिल रहे हैं, क्योंकि बाहरी राज्यों से आनेऐसे में इन दामों के चलते ही पहाड़ी राज्यों की सब्जियों के दाम भी आसपास लग रहे हैं.

आज का यह रहा भाव:वीरवार को सब्जी मंडी सोलन में टमाटर प्रति क्रेट ₹400 किलो, प्याज ₹11 किलो,लोकल गोभी ₹2 किलो, हरियाणा से आने वाली गोभी ₹5 किलो,ब्रोकली ₹10 किलो, मशरूम ₹130 किलो, शिमला मिर्च ₹40 किलो, बैंगन ₹25 किलो,करेला ₹80 किलो, भिंडी ₹70 किलो, बंद गोभी ₹5 किलो,फ्रास्बीन ₹50 किलो, गाजर ₹15 किलो,लहसुन ₹45 किलो और आलू ₹6.50 किलो के हिसाब से बिके है.

महाराष्ट्र में मिला था किसान को 2 रुपए का चेक: बता दें कि कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के बोरगांव बारशी के रहने वाले किसान तुकाराम को पांचसौ किलो प्याज बेचने पर मात्र दो रुपए का चेक मिला था. जानकारी के मुताबिक गाड़ी का किराया.मजदूरी और तुलाई का सारा पैसा काटन के बाद यह दो रुपए का चेक उन्हें दिया गया था.तभी से यह पूरा मामला पूरे देश भर में चर्चा में बना हुआ है.

Last Updated :Mar 2, 2023, 10:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details