हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: अलर्ट के बीच चोटियों पर बर्फबारी, कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड

By

Published : Mar 25, 2023, 8:55 PM IST

Snowfall in Himachal
Snowfall in Himachal

Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट के बीच शनिवार को मैदानी क्षेत्रों में झमाझम बारिश और चोटियों पर बर्फबारी हुई है. जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है. प्रदेश में 29 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा.

शिमला:हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कई हिस्सों में भारी बारिश और चोटियों पर बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग की कर से आज बारिश-बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था. सुबह से ही शिमला सहित निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है. जबकि चंबा, लाहौल स्पीति और कुल्लू के ऊपरी क्षेत्रों में रूक-रूक कर बर्फबारी हो रही है. राजधानी शिमला में भी आज सुबह झमाझम बारिश हुई. जिसके चलते दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों और छात्रों को स्कूल पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने रविवार को भी प्रदेश भर में मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. इस दौरान कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि प्रदेश के कई हिस्सों में आज बारिश हुई है. डलहौजी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. जबकि, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है. जिससे तापमान में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति में 29 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा. वहीं, मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 26 मार्च तक बारिश के आसार हैं. उन्होंने कहा कि 27 और 28 मार्च को यहां मौसम साफ रहने की संभावना है. जबकि, 29 मार्च को प्रदेश भर में बारिश होने की आशंका है.

15 सड़कें बंद, 322 बिजली ट्रांसफॉर्मर ठप: प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से जनजीवन भी अस्त व्यस्तहो गया है. बर्फबारी के चलते प्रदेश में दो नेशनल हाईवे समेत 15 सड़कें बंद हैं. वहीं, 322 बिजली ट्रांसफॉर्मर भी ठप हो गए हैं. जबकि, पांच पेयजल स्कीमें प्रभावित चल रही हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में मौसम खराब, पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details