हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में सेब पर मंडराने लगा स्कैब खतरा, बागवानी विभाग में अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

By

Published : Jun 30, 2019, 12:56 PM IST

Updated : Jun 30, 2019, 1:02 PM IST

किन्नौर में भी स्कैब रोग का असर जून महीने के मध्य में दिखना शुरू हो गया था, लेकिन अब जैसे-जैसे सेब का बढ़ना शुरू रहा है वैसे-वैसे ये बीमारी भी बढ़ती नजर आ रही है. हालांकि किन्नौर में सेब की फसल पर कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग भी कम ही किया जाता है.

scab disease

किन्नौर: प्रदेश में सेब की फसल पर स्कैब नाम की बीमारी फैलनी शुरु हो गई है, जिससे बागवानों को परेशानी बढ़ गई है. इस बीमारी ने प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में भी अब अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं

कॉन्सेप्ट इमेज

इस वर्ष स्केब की बीमारी के चलते लोगों ने सेब पर कई तरह की दवाइयों का प्रयोग भी किया है, लेकिन स्कैब बीमारी के हटने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में अगर इस बीमारी पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो यह बीमारी सेब के मूल्य पर भी प्रभाव डाल सकती है.

वहीं, बागवानी विभाग की तरफ से जिला किन्नौर में इस बीमारी को लेकर सभी अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है. सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है और इस बीमारी को लेकर बैठकों का दौर जारी है, लेकिन अभी तक फिलहाल विभाग इस बीमारी का इलाज ढूंढने में असफल है.

वीडियो

क्या है स्कैब के लक्षण

  • सेब के पेड़ की पत्तियों में काले धब्बे पड़ना
  • सेब के फल का निचला हिस्सा काला पड़ जाना
  • फल में काले धब्बे पड़ना
  • सेब की पत्तियों का भूरा पड़ जाना

कैसे करें बचाव

  • नियमित रूप से विभाग द्वारा दिये शेड्यूल पर करें स्प्रे
  • 200 लीटर पानी 150 ml का करें प्रयोग
  • बिना विभागीय परामर्श के न करें कोई अतिरिक्त स्प्रे
Intro:जहां प्रदेश के अन्य सेब वाले इलाकों में सेब की फसल पर स्केब नाम की बीमारी फैलने से बागवानों को परेशानी हो रही थी वहीं जनजातीय जिला किन्नौर में भी अब निचले क्षेत्रो में अब स्केब नामक बीमारी फैलने लगी है जिससे जिला किन्नौर के बागवानों की चिंता बढ़ गयी है,Body:किन्नौर में यह बीमारी जून महीने के 15 तारीख के बाद हल्का दिखना शुरू हुआ था लेकिन अब जैसे जैसे सेब के साइज बढ़ रहा है वैसे वैसे बीमारियां भी बढ़ती नज़र आ रही है,हालांकि किन्नौर में सेब की फसल पर कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग भी कम ही किया जाता है लेकिन इस वर्ष स्केब की बीमारी के चलते लोगो ने सेब पर कई तरह की दवाइयों का प्रयोग भी किया है लेकिन स्केब के हटने का नाम नही है ऐसे में अगर यह बीमारी पर जल्द काबू नही पाया गया तो यह बीमारी सेब के मूल्य पर भी प्रभाव डाल सकता है,Conclusion:वहीं बागवानी विभाग की तरफ से जिला किन्नौर में इस बीमारी को लेकर सभी अधिकारी भी चिंतित है और सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द हो गयी है और इस बीमारी को लेकर बैठक भी हुई है लेकिन अभी तक फिलहाल विभाग इस बीमारी का इलाज़ ढूंढने में लगी है।
Last Updated :Jun 30, 2019, 1:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details