हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रामपुर से कुल्लू को जोड़ने वाली सड़क पर भूस्खलन, वाहनों की आवाजाही ठप

By

Published : Mar 1, 2019, 2:55 PM IST

रामपुर से कुल्लू जिला को जोड़ने वाली सड़क भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई है. जिस कारण निरमंड खंड की 26 पंचायतों को लाभान्वित करने वाली वजीर बावड़ी-निरमंड सड़क एक बार फिर से बाधित हो गई है.

रामपुर से कुल्लू को जोड़ने वाली सड़क पर भूस्खलन

शिमला/रामपुर: रामपुर से कुल्लू जिला को जोड़ने वाली सड़क भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई है. जिस कारण निरमंड खंड की 26 पंचायतों को लाभान्वित करने वाली वजीर बावड़ी-निरमंड सड़क एक बार फिर से बाधित हो गई है.

बता दें कि वजीर बावड़ी-निरमंड सड़क पर पहाड़ी से अचानक भूस्खलन का दौर शुरू हो गया और मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बाधित हो गया है. भूस्खलन के कारण मार्ग पर लगे डंगे ध्वस्त हो गए हैं. हालांकि, लोक निर्माण विभाग ने दो मशीनें और 40 मजदूर सड़क बहाल करने के लिए तैनात किए हैं, लेकिन बार-बार हो रहे भूस्खलन के कारण मार्ग को बहाल करने में परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं.

रामपुर से कुल्लू को जोड़ने वाली सड़क पर भूस्खलन

गौरतलब है कि पहले भी मार्ग को चौड़ा करते समय भारी भूस्खलन हुआ था. जिसके चलते तीन से चार महीने तक ये मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बाधित हो गया था. ग्रामीण इसी मार्ग से खाद्य एवं अन्य सामग्री ग्रामीण इलाकों में पहुंचाते हैं.

लोक निर्माण विभाग ब्रौ के एसडीओ राजेश शर्मा ने बताया कि पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण मार्ग बार-बार बाधित हो रहा है. मौके पर 2 मशीनें और करीब 40 मजदूरों को मार्ग बहाल करने के लिए तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि भूस्खलन के कारण विभाग को करीब 40 लाख रुपये का नुकसान हुआ है.

22 से 28 मार्च तक आयोजित किय आजायेगा राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला

नलवाड़ मेला में होगी छ सांस्कृतिक संध्या, हिमाचल, पंजाबी और बॉलीवुड कलाकार देगे प्रस्तुति

10 से 14 अप्रैल तक आयोजित होगा राज्यस्तरीय देवता मेला, जिला के प्रसीद 180 देवी देवता लेगे भाग

नलवाड़ व देवता मेला हर्षोल्लास से मनाने के लिए जन सहयोग जरुरी : विधायक राकेश जंवाल

सुंदरनगर (नितेश सैनी)

एकर : राज्य स्तरीय नलवाड़ व राज्य स्तरीय देवता मेला कमेटी की बैठक मेला कमेटी के चेयरमैन एवं उपमंडलाधिकारी डा. अमित कुमार की अध्यक्षता में हुई। जिसमें विधायक राकेश जंवाल ने बतौर मुख्यातिथी शिरकत की। बैठक में निर्णय लिया गया कि 22 मार्च को नलवाड़ मेला के शुभारंभ पर लोनिवि विश्राम गृह से शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो नगौण खड्ड में वृष पूजन के बाद जवाहर पार्क में समाप्त होगी। जहां पर मेला का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। वहीं नलवाड़ मेला का समापन समारोह इस बार 28 मार्च को जवाहर पार्क में न होकर नगौण खड्ड़ में दंगल स्थन पर ही किया जाएगा। मेला के दौरान आयोजित होने वाली बैलों की प्रदर्शनी इस बार पशु प्रदर्शनी होगी। जिसमें विभिन्न पशुपालक अपने पशुओं के साथ आयोजित होने वाली प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकेंगे। राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला में छह सांस्कृतिक संध्याओं का और 10 अप्रैल से आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय देवता मेला में दो भजन संध्याओं का आयोजन किया जाएगा। मेला के दौरान प्रशासन सीसीटीवी किराये पर न लेकर खुद खरीद कर पुलिस प्रशासन को मुहैया करवायेगा। जिससे आगामी वर्षो में भी यह मेला के दौरान इस्तेमाल किये जा सके। मेला के दौरान विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का पूर्व की भांति आायोजन किया जाएगा। इस मौके पर10 अप्रैल से शुरु होने वाले राज्य स्तरीय देवता मेला के आयोजन पर भी विस्तार से चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि मेला के शुभारंभ पर शुकदेव वाटिका से शोभायात्रा भोजपुर बाजार होते हुए जवाहर पार्क तक आयोजित होगी। जबकि समापन पर महामाया मंदिर से जवाहर पार्क तक शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। देवता मेला में आने वाले देवलुओं और कारदारों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए हर कदम उठाने के मेला कमेटी के निर्देश दिये गये। देवता मेला में बजंतरी व वाद्ययंत्र प्रतियोगिता के साथ दो भजन संध्याओं का भी आयोजन किया जाएगा। बैठक में डीएसपी तरनजीत सिंह, थाना प्रभारी सुंदरनगर गुरुबचन सिंह, थाना प्रभारी कॉलोनी कमल कांत, बीडीओ मोहन लाल, तहसीलदार उमेश शर्मा, नगर परिषद उपाध्यक्ष दीपक सेन, पार्षद जितेंद्र शर्मा, अनिल गुलेरिया, बरागी राम, पुष्पा देवी, रक्षा धीमान, अजय शर्मा, विमल शर्मा, संजय शास्त्री. डा. अविनाश, व्यापर मंडल कॉलोनी के प्रधान अश्वनी सैनी सहित अनेक सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजुद रहें।

बाइट : विधायक राकेश जंवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details