हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Pradesh University के प्रति कुलपति ज्योति प्रकाश ने दिया इस्तीफा

By

Published : Mar 20, 2023, 8:22 PM IST

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश ने सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने निजी कारणों का हवाला देकर काम करने में असमर्थता व्यक्त की है. कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद उनकी विदाई लगभग तय मानी जा रही थी.

Himachal Pradesh University
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (फाइल फोटो).

शिमला:हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रो वीसी (प्रति कुलपति) डॉ. ज्योति प्रकाश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सोमवार को त्याग पत्र राज्यपाल को भेजा. कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद उनकी विदाई लगभग तय मानी जा रही थी. हालांकि, उन्होंने अपने त्याग पत्र में पद न रहने की असमर्थता और निजी कारण बताए हैं.

पूर्व भाजपा सरकार ने बीते अप्रैल 2022 में डॉ. ज्योति कुमार को प्रो वीसी (प्रति कुलपति) के पद पर तैनाती दी थी. पूर्व सीएम जयराम ठाकुर से नजदीकियों चलते इन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया था. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पांचवें प्रति कुलपति के रूप में उन्होंने कार्यभार संभाला था. प्रो. ज्योति प्रकाश गणित विभाग में प्रोफेसर हैं. अब एचपीयू में वीसी के लिए लॉबिंग भी शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पूर्व VC प्रो. सिकंदर कुमार के सांसद बनने पर 19 मार्च 2022 से VC का पद खाली है.

इस पद पर 21 मार्च 2022 को केंद्रीय विश्वविद्यालय के VC एसपी बंसल को अतिरिक्त कार्यभार देखने के आदेश हुए थे. तब से लेकर अब तक वे काम देख रहे हैं. गौरतलब है कि एचपीयू में प्रोफेसर भर्ती मामले में सवाल उठे थे. छात्र संगठनों ने पूर्व वीसी पर धांधली का आरोप लगाया था. यही नहीं छात्र संगठन एचपीयू में हुई भर्ती में धांधली को लेकर सीएम से भी मिले थे उन्हें ज्ञापन सौंपा था. आरोप है की पूर्व में वीसी ने अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए नियम बदले थे.

ये भी पढ़ें-महिलाओं की पेंशन पर सदन में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का पलटवार, कुल्लवी बोली में दोहराया CPS सुंदर ठाकुर का बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details