हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अब लोगों के लिए खुलेंगे राष्ट्रपति निवास 'दि रिट्रीट' के दरवाजे, अप्रैल में शिमला आएंगी प्रेजिडेंट द्रौपदी मुर्मू

By

Published : Mar 31, 2023, 7:49 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास दि रिट्रीट अब आम लोगों के लिए जल्द ही खोला जाएगा. इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अप्रैल माह में शिमला प्रवास पर आएंगी और इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगी. पढ़ें पूरी खबर...

अब लोगों के लिए खुलेंगे राष्ट्रपति निवास 'दि रिट्रीट' के दरवाजे.
अब लोगों के लिए खुलेंगे राष्ट्रपति निवास 'दि रिट्रीट' के दरवाजे.

शिमला:हिमाचल प्रदेश केशिमला स्थित राष्ट्रपति निवास दि रिट्रीट अब आम लोगों के लिए भी खोला जाएगा. शिमला के मशोबरा क्षेत्र में स्थित 173 वर्ष पुराना राष्ट्रपति निवास दि रिट्रीट 23 अप्रैल से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अप्रैल माह में शिमला प्रवास पर आ रही हैं और इस दौरान वह आधिकारिक रूप से इस ऐतिहासिक इमारत को आम जनता के लिए खोलने की घोषणा करेंगी.

राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव, डॉ. राकेश गुप्ता ने आज मशोबरा में आयोजित एक बैठक में इसकी जानकारी दी. डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि देश-विदेश से आने वाले सैलानी भी यहां निर्धारित प्रवेश शुल्क पर यहां भ्रमण कर सकेंगे. यहां भारतीय नागरिकों के लिए 50 रुपए प्रति व्यक्ति और विदेशी नागरिकों के लिए 250 रुपए प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए 30 जून तक प्रवेश निःशुल्क रखा गया है.

राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव, डॉ. राकेश गुप्ता ने आज मशोबरा में आज बैठक ली.

सोमवार और अवकाश वाले दिन बंद रहेगा राष्ट्रपति आवास-डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रपति निवास सोमवार, राजपत्रित अवकाश एवं राष्ट्रपति के आगमन के दौरान आम जनता के लिए बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए यह ऐतिहासिक भवन, राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी विभिन्न स्मृतियां, डाइनिंग हॉल और अन्य कलाकृतियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती हैं.

इसके अतिरिक्त हरियाली से भरपूर यहां के बागीचे, ट्यूलिप और अन्य सजावटी फूल इसकी सुंदरता में और अधिक वृद्धि करते हैं. राष्ट्रपति निवास स्थित नेचर ट्रेल एवं बगीचों को भी सैलानियों और अन्य लोगों के लिए खुला रखा जाएगा. राष्ट्रपति निवास के भ्रमण के लिए आम लोग 15 अप्रैल से राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.

मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास 'दि रिट्रीट'.

नई दिल्ली और हैदराबाद के राष्ट्रपति निवास भी आम लोगों के लिए अब खुले-डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि इससे पहले राष्ट्रपति निवास नई दिल्ली और हैदराबाद को भी आम लोगों के लिए खोला जा चुका है और वहां भारी संख्या में लोग परिसर में भ्रमण के लिए पहुंच रहे हैं. इसी को देखते हुए अब मशोबरा स्थित राष्ट्रपति निवास को भी आम लोगों के लिए खुला रखा जाएगा.

राष्ट्रपति निवास में सैलानियों की सुविधा के लिए क्लॉक रूम, दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए रैंप, कैफे, स्मारिका कक्ष, विश्राम स्थल, गाइड सहित प्राथमिक उपचार सुविधा भी प्रदान की जाएगी. इस बैठक में राष्ट्रपति सचिवालय की उप सचिव स्वाति शाही, डीसी शिमला आदित्य नेगी, सामान्य प्रशासन विभाग शिमला के संयुक्त सचिव प्रवीण टाक सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:IGMC में PET-CT स्कैन मशीन का शिलान्यास, CM बोले- हम हिमाचल को देंगे वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सुविधा

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details