हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एडीबी से पर्यटन विकास को 1311.20 करोड़ मंजूर, पहले चरण में आइस व रोलर स्केटिंग रिंक सहित कई परियोजनाएं शामिल

By

Published : Feb 28, 2023, 8:16 PM IST

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के आधारभूत ढांचे के लिए एशियन विकास बैंक यानी एडीबी से 1311.20 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी मिली है. इसके अलावा ट्रेंच-1 में पालमपुर शहर के सौंदर्यीकरण सहित धर्मशाला में कान्फ्रेंस सेंटर, मंडी में शिवधाम का विकास, कांगड़ा जिले के धरोहर गांव परागपुर में ग्रीन पार्क व अन्य सौंदर्य के काम हैं.

Himachal Pradesh Tourism
सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू (फाइल फोटो).

शिमला:हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के आधारभूत ढांचे के लिए एशियन विकास बैंक यानी एडीबी से 1311.20 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी मिली है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि इसमें एडीबी के पहले चरण यानी ट्रेंच-1 के सब-प्रोजेक्ट यानी उप परियोजनाएं शामिल हैं. एडीबी ने जिन परियोजनाओं के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है, उनमें धर्मशाला, शिमला तथा मनाली में आईस व रोलर स्केटिंग रिंक विकसित करना शामिल है.

इसके अलावा ट्रेंच-1 में पालमपुर शहर के सौंदर्यीकरण सहित धर्मशाला में कान्फ्रेंस सेंटर, मंडी में शिवधाम का विकास, कांगड़ा जिले के धरोहर गांव परागपुर में ग्रीन पार्क व अन्य सौंदर्य के काम हैं. सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि इस ट्रेंच के तहत शिमला, धर्मशाला, नादौन, मनाली और कुल्लू में वेलनेस सेंटर्स के अलावा धर्मशाला में आधुनिक सुविधाओं वाला फाउंटेन तैयार किया जाएगा. मंडी-कुल्लू नेशनल हाईवे के तहत नादौन व कालेश्वर महादेव मंदिर कांगड़ा में वे-साइड सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी.

मुख्यमंत्री के अनुसार इस परियोजना में नादौन में राफ्टिंग व वाटर पार्क परिसर, पौंग डैम, तत्तापानी, नादौन व बंगाणा इत्यादि स्थानों में वाटर स्पोट्र्स उपकरण, शिकारा, हाउस बोट व बाइकिंग रूट सुविधाएं भी मिलेंगी. उत्तर भारत के विख्यात धार्मिक स्थल श्री बाबा बालक नाथ जी मंदिर में पर्यटन सुविधाएं, अटल रोहतांग टनल में प्रवेश व निकास स्थानों में पर्यटन आधारित गतिविधियों का विकास भी इसी कड़ी में शामिल है. सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए राज्य को बेस्ट एडवेंचर डेस्टिनेशन, मोस्ट सीनिक रोड्स और बेस्ट माउन्टेन डेस्टिनेशन्स श्रेणी में सम्मान मिल चुका है.

सीएम ने कहा कि शिमला, कुल्लू-मनाली जैसे टूरिस्ट्स स्पॉट्स पर ट्रैफिक का दवाब कम करने के लिए योजना पर काम होगा. प्रदेश में सैलानी अधिक समय तक ठहरें इसके लिए सरकार साहसिक, धार्मिक, ग्रामीण और वीकेंड टूरिज्म को प्रोत्साहित कर रही है. पर्यटकों को होम स्टे शृंखला के माध्यम से राज्य के अनछुए प्राकृतिक स्थलों पर समय बिताने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर हवाई सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से प्रयास कर रही है. पहाड़ी प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों एवं हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए फूड एंड कल्चरल फेस्टिवल मनाए जा रहे हैं. इससे भी पर्यटक हिमाचल के प्रति और आकर्षित होंगे.

ये भी पढ़ें-पुलवामा में आतंकी मुठभेड़ में हिमाचल का जवान पवन कुमार शहीद, इलाज के दौरान तोड़ा दम

ABOUT THE AUTHOR

...view details