हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जनरल मनजिंदर सिंह ने संभाला आर्मी ट्रेनिंग कमांड के मुखिया का कार्यभार, आरट्रेक शिमला के 24वें कमांडर बने

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 1, 2023, 8:16 PM IST

General Manjinder Singh: लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने शुक्रवार को शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान के 24वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में पदभार संभाल लिया है. पढ़ें पूरी खबर..

Lieutenant General Manjinder Singh
जनरल मनजिंदर सिंह ने संभाला आर्मी ट्रेनिंग कमांड के मुखिया का कार्यभार

शिमला: लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान के 24वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में 01 दिसंबर 2023 को पदभार संभाला लिया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह महल का स्थान लिया है, जो एक दिन पहले सेवानिवृत्त हुए हैं. बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह सैनिक स्कूल कपूरथला, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं. उन्हें 20 दिसंबर 1986 को 19 मद्रास में कमीशन दिया गया था. जनरल ऑफिसर ने जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद विरोधी माहौल में अपनी बटालियन की कमान संभाली, नियंत्रण रेखा पर एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इन्फैंट्री डिवीजन और कश्मीर में उग्रवाद विरोधी अभियानों में नियंत्रण रेखा पर तैनात एक कोर की कमान संभाली.

जनरल ऑफिसर ने पश्चिमी मोर्चे पर और काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस परिवेश में कोर और कमांड में विभिन्न कर्मचारियों की नियुक्तियां की हैं. जनरल ऑफिसर भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून और भूटान में स्थित भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल में प्रशिक्षक भी रहे हैं. उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, हायर कमांड कोर्स जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है और उन्हें थाईलैंड में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में भाग लेने का गौरव भी प्राप्त हुआ है. बता दें कि जनरल ऑफिसर 01 जनवरी 2021 से मद्रास रेजिमेंट के कर्नल ऑफ द रेजिमेंट हैं. सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह एकीकृत रक्षा स्टाफ (परिप्रेक्ष्य, योजना और बल विकास) के उप प्रमुख थे.

आरट्रेक शिमला के 24वें कमांडर बने जनरल मनजिंदर सिंह

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह को उनके अनुकरणीय नेतृत्व और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए, जनरल ऑफिसर को 2015 में युद्ध सेवा पदक और 2019 में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था. कमान संभालने पर, लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने सभी श्रेणी ए प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों, वीर नारियों, भूतपूर्व सैनिकों, नागरिक रक्षा कर्मचारियों और उनके परिवारों सहित सेना प्रशिक्षण कमान के सभी रैंकों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं.

ये भी पढ़ें:Sukhu Government One Year: 1 साल पूरा होने पर हिमाचल कांग्रेस मनाएगी जश्न, राहुल गांधी, प्रियंका सहित कई नेताओं को न्योता

ABOUT THE AUTHOR

...view details