हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बेरोजगार JBT प्रशिक्षुओं ने विधानसभा के बाहर किया प्रदर्शन, B.Ed डिग्री धारकों को पात्र न करने की उठाई मांग

By

Published : Mar 29, 2023, 5:10 PM IST

हिमाचल प्रदेश में जेबीटी भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारकों को पात्र किए जाने पर जेबीटी प्रशिक्षु विरोध कर रहे हैं. जिसको लेकर आज विधानसभा के बाहर जेबीटी प्रशिक्षुओं ने धरना प्रदर्शन किया. पढ़ें पूरी खबर...

JBT Unemployed Union Protest in Shimla.
JBT Unemployed Union Protest in Shimla.

जेबीटी बेरोजगार संघ का शिमला में विधानसभा के बाहर प्रदर्शन.

शिमला:हिमाचल प्रदेश में जेबीटी भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारकों को पात्र किए जाने पर जेबीटी प्रशिक्षु भड़क गए हैं. जेबीटी बेरोजगार संघ ने इसके खिलाफ बुधवार को विधानसभा के बाहर हल्ला बोला. जिसमें प्रदेश भर के बेरोजगार जेबीटी प्रशिक्षु शामिल हुए. इस दौरान जेबीटी प्रशिक्षुओं ने सरकार से बीएड डिग्री धारकों को जेबीटी भर्ती के लिए पात्र न करने की मांग उठाई.

जेबीटी बेरोजगार संघ के अध्यक्ष मोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा बार-बार गलतियां की जा रही हैं. जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है. इसी के खिलाफ आज हिमाचल विधानसभा के बाहर प्रदेश के जेबीटी प्रशिक्षु पहुंचे हैं और मुख्यमंत्री से मिलेंगे और उन्हें पूरी परिस्थिति से अवगत करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन पदों पर केवल जेबीटी उम्मीदवारों का हक था, वहां बीएड उम्मीदवारों को भी लगाया जा रहा है.

जेबीटी बेरोजगार संघ का शिमला में धरना प्रदर्शन.

मोहित ठाकुर ने बताया कि इससे पूर्व भी नवंबर माह में जब हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा जेबीटी टेट की अधिसूचना में बीएड उम्मीदवारों को बैठने का मौका दिया था तो उसमें भी हाई कोर्ट द्वारा उस अधिसूचना में रोक लगा दी गई थी. उन्होंने कहा कि जेबीटी बनाम बीएड केस भी सुप्रीम कोर्ट में अंतिम चरण पर है.

तो ऐसे में बीच केस में शिक्षा विभाग द्वारा जेबीटी की बैच वाइज भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को इस तरह मौक देना गलत है. शिक्षा विभाग द्वारा ही जेबीटी के रूल्स भी नहीं छेड़े गए हैं ना ही सरकार की ऐसी कोई मंशा है, तो फिर विभाग को भी 40,000 जेबीटी साथियों के हित में देखते हुए निर्णय लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी की लोकप्रियता देख भाजपा बौखलाहट में, अब रच रही षड्यंत्र: चंपा ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details