हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ब्लैक फंगस को लेकर IGMC अलर्ट, MS बोले- डरने की नहीं जागरुक रहने की जरुरत

By

Published : May 22, 2021, 7:37 PM IST

लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ अब ब्लैक फंगस का डर सताने लगा है. इसे लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. सरकार भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुकी है. आईजीएमसी में हमीरपुर की महिला में ब्लैक फंगस की पुष्टि होने के बाद आईजीएमसी प्रशासन अलर्ट हो गया है.

Photo
फोटो

शिमला:देश भर मे कोरोना के साथ अब ब्लैक फंगस फैलने लगा है. कई राज्यों में यह तेजी से फैल रहा है. हिमाचल में भी ब्लैक फंगस ने दस्तक दे दी है. आईजीएमसी में दो मामले आने के बाद अस्प्ताल प्रशासन अलर्ट हो गया है. आईजीएमसी के एमएस डॉक्टर जनक राज ने बताया कि ब्लैक फंगस के लिए अलग से प्रबंध किए गए हैं. ब्लैक फंगस के मरीजों को अलग से आइसोलेट किया गया है.

जागरूक रहने की जरूरत

डॉक्टर जनक राज ने बताया कि ब्लैक फंगस से डरने की नहीं बल्कि कोरोना के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है. उनका कहना था कि जो मरीज अस्पताल में दाखिल हैं, उनके लिए एहतियात बरते जा रहे हैं. जो कोरोना संक्रमित घर मे आइसोलेट हैं, उन्हें बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है. इस बीमारी के शुरुआती लक्षण में नाक बंद रहना, चेहरे पर सूजन आना, आंखें लाल रहना इत्यादि हैं. दूसरे फेज में शरीर पर काले निशान पड़ने लगते हैं.

वीडियो.

लापरवाही ही जानलेवा

डॉक्टर जनक राज ने बताया कि ब्लैक फंगस तभी जानलेवा होता है जब लापरवाही बरती जाए और सही समय पर इलाज न करवाया जाए. उनका कहना था कि ब्लैक फंगस जब बिगड़ जाता है तो ब्रेन में चला जाता है और तब यह जानलेवा हो जाता है. गौरतलब है कि लोगों को कोरोना संक्रमण के साथ अब ब्लैक फंगस का डर सताने लगा है. इसे लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. सरकार भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर चुकी है.

ये भी पढ़ें:पॉजिटिव मामलों के आंकड़े तय करेंगे कि कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जाए या नहीं: डीसी सिरमौर

ABOUT THE AUTHOR

...view details