हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एचपीयू हिंसा मामला में कार्रवाई, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 12 छात्रों को किया निष्काषित

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 22, 2023, 9:29 PM IST

HPU Administration Expelled 12 Students: एचपीयू हिंसा मामला में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 12 छात्रों को किया निष्काषित कर दिया है. सोमवार को दो छात्र गुटों में हुई हिंसा मामले में यह कार्रवाई की गई है. पढ़िए पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला:हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार को 12 छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया. इन छात्रों को सोमवार को हुई हिंसा में शामिल होने के कारण निष्कासित किया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गठित कमेटी ने इस हिंसा का जारी वीडियो को आधार बनाते हुए इन छात्रों पर कार्रवाई की है.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 छात्रों को निष्कासित करने के निर्देश जारी किए हैं. छात्रों के निष्कासन का पत्र विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सभी विभागों के अध्यक्ष को भेज दिया गया है. साथ ही सभी विभागों के अध्यक्षों को यह जिम्मेवारी दी है कि इसकी सूचना संबंधित छात्रों के अभिभावकों को दे दें. साथ ही विवि में इन छात्रों के प्रवेश पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में सोमवार को छात्रों के दो गुटों में हिंसक झड़प हुई थी. मामले में वायरल वीडियो में छात्र आपस में लड़ते दिखाई दे रहे हैं. इसके बाद से विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन पर कार्रवाई की कमर कस ली थी. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में विश्वविद्यालय परिषद के अंदर छात्र संगठनों की गतिविधियों को रोकने से लेकर हिंसा पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए सिफारिश की है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से यह रिपोर्ट अब स्थानीय प्रशासन व पुलिस को दी जा सकती है. ताकि इस पर लागू करते हुए शैक्षणिक संस्थाओं के परिसरों में शांति का माहौल बनाया जा सके.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर राजेंद्र वर्मा ने बताया कि "हिंसा में शामिल छात्रों को निष्कासित करने का फैसला लिया है. यदि भविष्य में और छात्र भी इस वीडियो के अंदर हिंसा में शामिल पाए जाते हैं तो, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी."

बता दें कि सोमवार को विवि में दो छात्र गुटों के बीच में हिंसा भड़की थी. विवि में एसएफआई व एनएसयूआई के छात्र नेताओं के बीच लड़ाई हुई थी. इसमें चार छात्र नेताओं को चोटें आई थी. परिसर में हिंसा बढ़ते देख विवि प्रशासन ने भी परिसर में सुरक्षा बढ़ा दी थी. दूसरी तरफ एसएफआई ने प्रशासन की इस कार्रवाई को एकतरफा बताते हुए इसे वापस लेने की मांग की है.

ये भी पढ़ें:एचपीयू बना जंग का अखाड़ा! 2 छात्र संगठनों में मारपीट, जमकर चले लाठी-डंडे

ABOUT THE AUTHOR

...view details