हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather Update: मौसम विभाग का अलर्ट, 3 अगस्त तक बारिश की चेतावनी, इन 3 जिलों में फ्लैश फ्लड का खतरा

By

Published : Jul 29, 2023, 3:06 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर अभी लंबा चलने वाला है. प्रदेश में बरसात के कारण भारी जान-माल का नुकसान हुआ है. मौसम विभाग शिमला में प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. (Himachal Weather Update) (Himachal Weather Forecast)

Himachal Weather Update.
हिमाचल में मौसम का हाल.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में इस बारिश सामान्य से ज्यादा हुई है. मौसम विभाग शिमला ने प्रदेश में 3 अगस्त तक कुछ इलाकों को छोड़कर हल्की बारिश की संभावना जताई है. हालांकि इस दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश की संभावना भी मौसम विभाग ने जाहिर की है.

इन स्थानों पर बरसे बादल: हिमाचल में शुक्रवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई. जिसमें भोरंज में सबसे ज्यादा 127 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा कटौला में 118 मिमी, धर्मशाला में 87 मिमी, मंडी में 63 मिमी, रामपुर में 49 मिमी, कांगड़ा में 47 मिमी, नैना देवी और सुंदरनगर में 42 मिमी और कांगड़ा जिले के कई अन्य क्षेत्रों में 36 मिमी बारिश दर्ज की गई.

हिमाचल में बारिश.

मानसून से प्रदेश में करोड़ों का नुकसान: हिमाचल प्रदेश में इस मानसून में भारी नुकसान हुआ है. बाढ़ और लैंडस्लाइड से जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. शिमला और किन्नौर जिले को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे-5 शुक्रवार को ब्रॉनी खड्ड और खनेरी में लैंडस्लाइड के कारण फिर से बंद हो गया है. जिसे लगातार बहाल करने की कोशिश एनएचएआई द्वारा की जा रही है. राज्य प्रशासन के अनुसार भारी बरसात के कारण इस बार प्रदेश को करीब 5,536 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

हिमाचल में बारिश से भारी नुकसान.

बरसात में 184 लोगों की मौत: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद आई आपदाओं के कारण अब तक 184 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि राज्य प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार 33 लोग लापता हैं. प्रदेश में अभी भी 468 सड़कें आवाजाही के लिए बंद हैं. जबकि 552 ट्रांसफार्मर भारी बारिश और आपदा से क्षतिग्रस्त हैं. प्रदेशभर के 204 स्थानों पर पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है.

हिमाचल में बारिश से करोड़ों का नुकसान.

शनिवार को इन जिलों में हाई अलर्ट: गौरतलब है कि मौसम विभाग शिमला ने शनिवार को प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रदेश में कई जगहों पर भारी लैंडस्लाइड, फ्लैश फ्लड को लेकर भी चेतावनी जारी की है. जिसके चलते नदी-नालों का जलस्तर एक फिर से बढ़ सकता है. इसके अलावा आज सोलन, शिमला और सिरमौर जिले में फ्लैश फ्लड को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है.

(पीटीआई सौजन्य)

ये भी पढे़ं:Himachal Monsoon: प्रदेश में मानसून से 5500 करोड़ से ज्यादा नुकसान, 7792 आशियाने क्षतिग्रस्त, 468 सड़कें अभी भी बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details