हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal School Leadership Academy: हिमाचल विद्यालय नेतृत्व अकादमी को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

By

Published : Jul 30, 2023, 10:23 PM IST

नई दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान ने हिमाचल विद्यालय नेतृत्व अकादमी को राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मानित किया. पढ़ें पूरी खबर..

School Leadership Academy of Himachal honored with National Award
प्रदेश की विद्यालय नेतृत्व अकादमी बेहतरीन कार्यों के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

शिमला:स्कूल प्रमुखों के नेतृत्व क्षमता विकासित करने के लिए काम करने वाली विद्यालय नेतृत्व अकादमी को बेहतरीन और इनोवेटिव कार्यों के लिए नई दिल्ली में सम्मानित किया गया. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान ने एक समारोह में हिमाचल को पुरस्कृत किया गया. शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश को विद्यालय नेतृत्व के क्षेत्र में किए गए बेहतरीन व नवोन्मेषी कार्यों के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान द्वारा पुरस्कृत किया गया है. यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रदान किया गया.

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने राज्य परियोजना निदेशालय को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाने के लिए दृढ़ता से प्रयास कर रही है. विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रमुखों के नेतृत्व क्षमता विकास करने के लिए प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं.

2.4 करोड़ खर्च कर शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित:शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वर्ष लगभग 2200 विद्यालय प्रमुखों को प्रशिक्षण के लिए 2.4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी. पहले चरण में लगभग 2200 विद्यालय प्रमुखों को कार्यालय प्रक्रिया एवं वित्तीय प्रबंधन प्रशिक्षण, हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान द्वारा संचालित किया जा रहा है. इसके बाद स्कूल नेतृत्व राष्ट्रीय केंद्र नई दिल्ली के सहयोग से विद्यालय नेतृत्व अकादमी द्वारा प्रदेश के 2000 विद्यालय प्रमुखों को नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा विद्यालय नेतृत्व अकादमी हिमाचल प्रदेश विभिन्न स्कूल प्रमुखों से केस स्टडी के रूप में एकत्रित की गई सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदेश स्तर पर प्रचारित एवं कार्यान्वित करने का कार्य करती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में और गुणात्मक बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों को व्यावहारिक बनाया गया है. इन कार्यक्रमों में योजनाबद्ध अनुक्रम और गतिविधियों को संयोजन सुनिश्चित बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल प्रदेश में अध्यापकों के भरे जाएंगे लगभग 6 हजार पद: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details