हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की 3 भर्तियां लोक सेवा आयोग करेगा, कैबिनेट बैठक में लिया जा सकता ये फैसला

By

Published : May 27, 2023, 9:47 AM IST

हिमाचल में अब कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की तीन परीक्षाओं को लोक सेवा आयोग के माध्यम से कराया जाएगा. वहीं, कैबिनेट बैठक में फीस और आयु में छूट को लेकर भी फैसला लिया जाएगा.

कैबिनेट बैठक में लिया जा सकता ये फैसला
कैबिनेट बैठक में लिया जा सकता ये फैसला

शिमला:कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर की तीन परीक्षाओं को अब राज्य लोकसेवा आयोग के माध्यम से करवाया जाएगा. कर्मचारी चयन आयोग ने इन परीक्षाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन लिखित परीक्षा होने से पहले ही कर्मचारी चयन आयोग में पेपर लीक मामला सामने आ गया और अन्य भर्तियों सहित इन तीन पोस्टकोड की भर्तियां भी बंद कर दी गई.

फीस और आयु सीमा में छूट:अब सरकार इन तीनों परीक्षाओं को राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम करवाने जा रही है. इन परीक्षाओं के लिए पहले से आवेदन करने वाले युवाओं को फीस में छूट मिलेगी. यही नहीं अगर आवेदनकर्ताओं में से किसी की आयु सीमा पार कर गई है तो उनको इसमें आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी.

यह परिक्षाएं कराई जाएंगी:हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग की ओर से करवाई जा रही तीन पोस्ट पोस्ट कोड की भर्तियां अब नए सिरे से कराई जाएंगी. इनमें पोस्ट कोड 965 जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी ( जेओए), पोस्टकोड 1003 कंप्यटूर ऑपरेटर एचआरटीसी और पोस्ट कोड 1036 जूनियर ऑडिटर की भर्तियां शामिल हैं. इन भर्तियों के लिए 2022 में कर्मचारी चयन आयोग की ओर से प्रक्रिया शुरू की गई थी और इनकी परीक्षाएं दिसंबर में करवाई जानी थी.

लिखित परीक्षा से पहले पेपर लीक मामला सामने आया:इससे पहले की इन भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा करवाई जाती, आयोग में पेपर लीक मामला सामने आ गया. इसके चलते सरकार ने आयोग के माध्यम से करवाई जा रही कई भर्तियां रद्द कर दी थीं. इनमें इन तीन पोस्ट कोड की भर्तियां भी शामिल थीं. इन भतियों को इसलिए भी रद्द करना पड़ा था, क्योंकि इन तीनों परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र भी लीक हुए थे. विजिलेंस को जांच के दौरान पेपर लीक कांड की मुख्य आरोपी उमा आजाद के घर से इन पोस्टकोड के प्रश्न-पत्रमिले थे. इसके कारण इनकी भर्तियां भी रद्द कर दी थीं.

कैबिनेट में होगा ये फैसला:इन भर्तियों में उन उम्मीदवारों को फीस में छूट दी जानी है. जिन्होंने कर्मचारी चयन आयोग में इन भर्तियों के लिए आवेदन किया था. वहीं ,इनमें से जिन उम्मीदवारों की आयु निर्धारित आयु से अब ज्यादा हो गई है, उनको आयु सीमा में छूट दी जाएगी. इसका फैसला कैबिनेट की होने वाली बैठक में लिया जाएगा, इसके बाद राज्य लोक सेवा आयोग इनके लिए नए सिरे से इनको विज्ञापित कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा.

ये भी पढे़ं :हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग सिविल जजों की करेगा भर्ती, 17 पदों के लिए 12 मई आवेदन की अंतिम तारीख

ABOUT THE AUTHOR

...view details