हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गैलेन्ट्री पुरस्कारों की घोषणा, हिमाचल के 4 पुलिस अधिकारियों को सम्मान

By

Published : Aug 14, 2020, 5:30 PM IST

गैलेन्ट्री पुरस्कारों यानी कि वीरता और सर्विस पुरस्कारों का ऐलान हो गया है. वीरता और सर्विस पुरस्कारों की लिस्ट में हिमाचल के खाते में भी चार मेडल आए हैं. बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हिमाचल को एक प्रेसिडेंट पुलिस मेडल और तीन पुलिस मेडल मिले हैं, जबकि वीरता को लेकर हिमाचल को कोई मेडल नहीं मिला है.

Himachal police 4 officer receives service medals
Himachal police 4 officer receives service medals

शिमला:गैलेन्ट्री पुरस्कारों यानी कि वीरता और सर्विस पुरस्कारों का ऐलान हो गया है. पुलिस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को वीरता और सर्विस पुरस्कारों के नामों की घोषणा की है.

वीरता और सर्विस पुरस्कारों की लिस्ट में हिमाचल के खाते में भी चार मेडल आए हैं. बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हिमाचल को एक प्रेसिडेंट पुलिस मेडल और तीन पुलिस मेडल मिले हैं, जबकि वीरता को लेकर हिमाचल को कोई मेडल नहीं मिला है.

आइजी प्रशासन एवं कल्याण पुनीता भारद्वाज को प्रेसिडेंट मेडल.

आइजी प्रशासन एवं कल्याण पुनीता भारद्वाज को उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रेसिडेंट पुलिस मेडल प्रदान किया गया है, जबकि डीआइजी नॉर्थ रेंज संतोष पटियाल, डीआइजी जेल सुनील कुमार, सीआइडी के सब इंस्पेक्टर उमा दत्त को सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस मेडल दिया गया है.

हिमाचल के खाते तीन पुलिस मेडल.

बता दें कि देश भर के पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा बलों, जांच एजेंसियों के अधिकारियों, कर्मियों को बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के लिए गैलेन्ट्री पुरस्कार दिए जाते हैं. इन पुरस्कारों की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होती है.

गैलेन्ट्री अवॉर्ड्स की लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस 81 मेडल के साथ पहले स्थान पर आई है और दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ 55 मेडल ने कब्जा जमाया है. वहीं, तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश की पुलिस (23 मेडल) का नाम है.

अन्य राज्यों के खाते में कितने मेडल ?

गृह मंत्रालय ने जो सूची जारी की है उसके अनुसार, आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को एक, गुजरात पुलिस 19, हरियाणा पुलिस को 12, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेन्ट्री और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं.

इसके अलावा केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस 58, मणिपुर पुलिस 7, मिजोरम पुलिस 3, नगालैंड एक, ओडिशा 14, पंजाब 15, राजस्थान 18, सिक्किम 2, तमिलनाडु 23, तेलंगाना 14, त्रिपुरा 6, उत्तर प्रदेश पुलिस 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेन्ट्री और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं.

केंद्र शासित प्रदेशों को कितने अवॉर्ड

अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेन्ट्री और सर्विस मेडल मिले हैं.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अन्य संगठन

असम राइफल्स को 10, बीएसएफ को 52, सीआईएसएफ को 25, सीआरपीएफ को 118, आईटीबीपी को 14, एनएसजी को 4, एसएसबी को 12, आईबी को 36, सीबीआई को 32 और एसपीजी को 5 गैलेन्ट्री और सर्विस मेडल मिला है. इस साल 215 गैलेन्ट्री अवार्ड और 711 सर्विस मेडल बांटे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details