हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आपदा प्रभावित परिवारों को मकान का किराया देंगे, हिमाचल सरकार ने लिया फैसला, निर्देश जारी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 11, 2023, 4:40 PM IST

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडे मीटिंग में यह फैसला लिया कि सरकार आपदा प्रभावित लोगों को किराए पर आवास उपलब्ध कराएगी. जिसका किराया सरकार की तरफ से दिया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर... (Chief Minister Sukhvinder Singh Sukhu).

Himachal CM Monday Meeting
आपदा प्रभावित परिवारों को मकान का किराया देंगे

शिमला:हिमाचल प्रदेश में आपदा से हजारों घर तबाह हो गए हैं और प्रभावित परिवारों को राहत शिवरों रहना पड़ रहा है. राज्य की सुखविंदर सरकार ने इन परिवारों के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार इन परिवारों को किराए पर आवास उपलब्ध कराएगी. जब तक इन परिवारों के मकान नहीं बन जाते तब तक यह इन आवास में रहेंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडे मीटिंग में यह फैसला लिया. मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए मंडे मीटिंग की अध्यक्षता की. उन्होंने योजनाओं व विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश के कारण घर क्षतिग्रस्त होने से जो लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं, उन्हें प्रदेश सरकार किराए पर आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाएगी. मकान का किराया प्रदेश सरकार अदा करेगी. इसके दृष्टिगत दो व तीन कमरों के सेट किराए पर लेने का प्रावधान किया जाएगा. इस संबंध में सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि शिमला नगर निगम क्षेत्र में भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. उन्होंने शिमला में विभिन्न क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त सड़कों व गिरे हुए डंगों के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में अगले शैक्षणिक सत्र से एआई के पाठ्यक्रम आरंभ किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षण संस्थानों में भविष्य की चुनौतियों के आधार पर एआई पाठ्यक्रम आरम्भ करना समय की मांग है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मत्स्य क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण से योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने हेलीपोर्टस के निर्माण कार्य की प्रक्रिया की प्रगति की हर सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कटहल की खेती की अपार सम्भावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को कटहल की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वाहनों के फिटनेस प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन व अपॉइंटमेंट के लिए प्रभावी ऑन-लाईन प्रणाली विकसित करने के निर्देश भी दिए. बैठक में मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, प्रधान सचिव ओंकार चंद शर्मा, भरत खेड़ा, आरडी नजीम, देवेश कुमार, डॉ. अमनदीप गर्ग और विभिन्न सचिव उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-Himachal Kinnaur News: किन्नौर में NH पांच पिछले 5 दिनों से बंद, अभी लग सकता है इतना समय, सेना ने संभाला मोर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details