हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल सरकार की मंडे मीटिंग, कन्या विवाह की उम्र बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य सचिव की अगुवाई में बनेगी कमेटी, डिजिटल होंगे रोजगार कार्यालय

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 5:02 PM IST

आज शिमला में सीएम सुक्खू की अध्यक्षता में मंडे मीटिंग का आयोजन किया गया. इस मीटिंग में लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई. पढ़ें पूरी खबर...

Monday meeting of Himachal government
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित मंडे मीटिंग

शिमला: हिमाचल सरकार राज्य में कन्या विवाह की आयु बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. इस संदर्भ में स्वास्थ्य सचिव की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया जाएगा. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित मंडे मीटिंग में सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों की समीक्षा की गई. इस अवसर पर सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि हिमाचल में बेटियों के विवाह की आयु को 21 साल तक किए जाने का विचार है. इसके लिए गठित की जाने वाली कमेटी विस्तार से अध्ययन के बाद सिफारिश करेगी.

मंडे मीटिंग में कुछ अन्य फैसले भी किए गए. हिमाचल में रोजगार कार्यालय अब डिजिटल होंगे. एडमिनिस्ट्रेटिव सेक्रेटरीज के साथ मीटिंग में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अफसरों को सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम में तेजी लाने के निर्देश दिए. सीएम ने इस बात पर खुशी जताई कि राजस्व अदालतें लंबित मामलों को निपटा रही हैं. हिमाचल में दिसंबर की पहली व दो तारीख को राजस्व लोक अदालत कार्यक्रम में इंतकाल के 14 हजार से अधिक लंबित मामलों का निपटारा किया गया.

राजस्व लोक अदालत अभियान के दौरान अब तक इंतकाल के 45 हजार से अधिक लंबित मामलों का निपटारा किया गया है. इससे जनता को लाभ मिला है. मंडे मीटिंग के दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाओं सहित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के बिजली बिल कम करने के निर्देश जारी किए. इन बिलों के कम करने के विकल्प तलाशने के लिए कहा गया.

सीएम ने कहा कि सरकारी विभागों के कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए आईटी का इस्तेमाल अधिक से अधिक किया जाए. उन्होंने राज्य के सभी रोजगार कार्यालयों को डिजिटल करने पर जोर दिया. सीएम ने कहा कि कुशल श्रम शक्ति को रोजगार प्रदान करने के लिए नियोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसके अलावा सीएम सुखविंदर सिंह ने पुलिस और जेल विभाग के आधुनिकीकरण पर भी बल दिया. उन्होंने पुलिस सुधारों की वकालत करते हुए कहा कि सरकार जेलों में हाई एंड नाइट विजन कैमरे लगाएगी.

सीएम ने कांगड़ा जिला के ढगवार में अत्याधुनिक दूध प्रसंस्करण संयंत्र के काम को तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी में निर्मित होने वाले सुख-आश्रय सदन की डीपीआर जल्द बनाने के लिए कहा. सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के तहत सभी डीसी ऑफिसों में जिला स्तर पर बैंक खाते खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि शिमला शहर में आबादी कम करने के लिए आजादी के बाद पहली टाउनशिप परियोजना जाठिया देवी में विकसित की जा रही है.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का सफलता से संचालन करने के लिए राज्य में 17 चार्जिंग स्टेशन स्थापित हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि 200 युवाओं ने ई-टैक्सी खरीद के लिए आवेदन किया है. ई-टैक्सी खरीदने पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. मीटिंग में सीएम ने वन विभाग में वन मित्रों, पुलिस कांस्टेबलों और जल शक्ति विभाग के पैरा वर्कर्स की भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा भी की. मंडे मीटिंग में प्रधान सचिव राजस्व ओंकार चंद शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, प्रधान सचिव वित्त देवेश कुमार और अन्य प्रशासनिक सचिव मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-हिमाचल के शिमला में खाई में गिरी पिकअप गाड़ी, 6 लोगों की मौत, अन्य छह घायल, जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं सभी मृतक

ABOUT THE AUTHOR

...view details