हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Girl Students Reached BHU: हिमाचल की छात्राएं BHU पहुंचीं, जाना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का इतिहास

By

Published : Aug 4, 2023, 8:51 AM IST

3 अगस्त को हिमाचल प्रदेश की छात्राएं काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में पहुंचीं (Himachal girl students reached BHU). यहां उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय का इतिहास जाना. पढ़िए पूरी खबर...(Himachal students reached BHU)

Himachal Girl Students Reached BHU
हिमाचल की छात्राएं BHU पहुंचीं

शिमला:काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में हिमाचल प्रदेश से 30 छात्राओं का दल पहुंचा (Himachal girl students reached BHU) है. इन छात्राओं को सांसद अनुराग ठाकुर ने भेजा है. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय पहुंचा छात्राओं का ये दल BHU का भ्रमण करेगा. इसके साथ ही इन्हें काशी विश्वनाथ धाम भी ले जाया जाएगा. छात्राओं का ये दल सारनाथ घूमने के साथ ही अयोध्या दर्शन और भ्रमण के लिए जाएगा. इसको लेकर सांसद अनुराग ठाकुर पूरी जानकारी लगातार रख रहे हैं.

हिमाचल की छात्राएं BHU पहुंचीं
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र की छात्राओं के लिए विशेष पहल की है. अनुराग ठाकुर ने सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम के तहत इन छात्राओं के डेलीगेशन को वाराणसी भेजा है. इन छात्राओं को थोड़ी पढ़ाई थोड़ी घुमाई थीम के तहत वाराणसी भ्रमण कराया जा रहा है. इन छात्राओं का डेलीगेशन हिमाचल प्रदेश से चलकर 2 अगस्त को वाराणसी पहुंचा था. इनके रुकने की व्यवस्था काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में ही की गई थी. आज यानी 3 अगस्त को इन्हें BHU कैंपस का भ्रमण कराया गया.

छात्राओं को बताया गया BHU का इतिहास:हिमाचल से आए छात्राओं के दल ने भ्रमण की शुरुआत मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र से की. इस दौरान महामना मदनमोहन मालवीय की चित्र वीथिका का अवलोकन किया गया. महामना सभागार में स्टूडेंट ऑफ डीन प्रोफेसर अनुपम कुमार नेमा और मालवीय मूल्य अनुशीलन सेंटर के कोआर्डिनेटर प्रो. संजय कुमार ने इस दल का स्वागत किया. इस दौरान डेलीगेशन को वाराणसी की संस्कृति और यहां की ऐतिहासिक विरासत के बारे में बताया गया. इसके साथ ही इन छात्राओं को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के इतिहास से भी परिचय कराया गया.

छात्राओं ने जाना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का इतिहास

सीएम योगी से मिलेगा छात्राओं का दल: बता दें कि हिमाचल से आया छात्राओं का ये दल BHU भ्रमण के साथ ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का भी भ्रमण करेगा. इसके साथ ही यह दल सारनाथ के लिए भी जाएगा. जहां उस स्थल के बारे में उन्हें जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही इस डेलीगेशन को अयोध्या भ्रमण के लिए ले जाने की योजना है. जहां पर भगवान राम की जन्मस्थली से इन्हें यहां के बारे में बताया जाएगा. यहां से यह दल लखनऊ भी जा सकता है, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इन्हें मिलाया जाएगा. वहीं BHU में आयोजित स्वागत कार्यक्रम का संचालन डॉ. धर्मजंग ने किया.

ये भी पढ़ें:Hansraj On Vikramaditya Singh: विधायक हंसराज का मंत्री विक्रमादित्य सिंह पर हमला, कहा- काम नहीं आता तो वीरभद्र सिंह की ही नकल कर ले

ABOUT THE AUTHOR

...view details