हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला के पास 293 बीघा में बनेगी फल और सब्जी मंडी, बैंक से लेकर रेस्ट हाउस की होगी सुविधा

By

Published : May 26, 2023, 10:42 AM IST

हिमाचल में किसानों और बागवानों की परेशानी के मद्देनजर सुखविंदर सरकार शिमला के पास जल्द 239 बीघा यानी 16 हेक्टेयर में फल और सब्जी मंडी का निर्माण करेगी. इस मंडी में बैंक से लेकर आवासीय भवन तक सब कुछ शामिल होगा.

शिमला के पास 293 बीघा में बनेगी फल और सब्जी मंडी
शिमला के पास 293 बीघा में बनेगी फल और सब्जी मंडी

शिमला:राजधानी शिमला में शहर के बाहर 239 बीघा में सरकार शोघी में फल मंडी बनाएगी.जानकारी के मुताबिक कोट पंचायत के पीड़ी-पाटड़ा में टर्मिनल फल एवं सब्जी मंडी खुलेगी. बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने इसको लेकर गुरुवार को चयनित स्थल का निरीक्षण किया.

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी मंडी:इस मंडी में एक ही छत के नीचे सारी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. जगत सिंह नेगी ने कहा कि शिमला के भटटा कुफर की फल एवं सब्जी मंडी काफी पुरानी होने के साथ साथ पिछली बरसात में क्षतिग्रस्त भी हो गई थी. मंडी तक यातायात की समस्या भी एक बड़ी समस्या है. इस कारण आढ़तियों व बागवानों को काफी दिक्कतें आ रही हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है.उन्होंने कहा कि फोरलेन के साथ आधुनिक सुविधाओं सहित एक बड़ी टर्मिनल फल एवं सब्जी मंडी बनाई जाएगी जिसके लिए भूमि चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

औपचारिकताओं को पूरा करने का निर्देश:उन्होंने कहा कि टर्मिनल फल एवं सब्जी मंडी स्थापित करने के लिए 16 हेक्टेयर से अधिक भूमि यानी लगभग 239 बीघा का चयन किया जा चुका है. उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण करने, चयनित भूमि पर पेड़ों का एफसीए केस बनाने और अन्य सभी प्रकार की औपचारिकताऐं जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए.

बैंक से लेकर ऑक्शन प्लेटफार्म तक की सुविधा:उन्होंने कहा कि टिंबर मंडी, अनाज मंडी, सीए स्टोर, दुकानें, किसान भवन, लोडिंग-अनलोडिंग प्लेटफॉर्म, रेरेस्ट हाउस, बैंक, ऑक्शन प्लेटफार्म, ई-नेम ऑक्शन हॉल, ई साइन लैब, क्वालिटी लैब, इनलेट-आउटलेट कॉरिडोर, आवासीय भवन, वाहन पार्किंग और आधुनिक शौचालयों का निर्माण इत्यादि शामिल है. उन्होंने कहा कि शोघी-आनंदपुर के नजदीक बागवानी विक्रय केंद्र स्थापित करने के लिए भी संभावनाएं तलाशी जाएगी.

ये भी पढ़ें :शिमला सब्जी मंडी में जल्द शुरू होगा दुकानों का जीर्णोद्धार कार्य, 28 दुकानें होंगी शिफ्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details