हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश के लोग हो जाएं अलर्ट, फ्लैश फ्लड और लैंडस्लाइड को लेकर चेतावनी

By

Published : Jul 20, 2023, 4:03 PM IST

हिमाचल प्रदेश में मानसून कहर ढा रहा है. ऐसे में मौसम विभाग की चेतावनी ने राज्य के लोगों की धड़कनें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने 22 जुलाई से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इस दौरान फ्लैश फ्लड और लैंडस्लाइड की चेतावनी भी जारी की गई है. पढ़ें पूरी खबर... (flash flood Alert hp) (Himachal Weather Update) (Heavy Rain In Himachal Pradesh) (Himachal Weather Alert).

flash flood Alert himachal pradesh
सांकेतिक तस्वीर.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल

शिमला:हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश कहर बरसा सकती है. 22 जुलाई से प्रदेश में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग की ओर से बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, सिरमौर, सोलन, किन्नौर और लाहौल स्पीति में भारी बारिश की संभावना 22 और 23 जुलाई को जताई गई है. इस दौरान फ्लैश फ्लड और लैंडस्लाइड की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 26 जुलाई तक मौसम खराब बना रहेगा. बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. जिससे कई क्षेत्रों में बादल फटने और लैंडस्लाइड की काफी घटनाएं भी सामने आई हैं. किन्नौर और शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में नदी नाले उफान पर हैं. जिससे भारी नुकसान भी हुआ है.

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि इस बार मानसून में 83 फीसदी बारिश ज्यादा हो चुकी है और अभी भी बारिश का दौर जारी है. आगामी 24 घंटे तक प्रदेश के बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, सिरमौर, सोलन में बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 22 और 23 जुलाई को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई हिस्सों में तेज बारिश होने की आशंका है. इसके साथ ही लैंडस्लाइड और बादल फटने जैसी घटनाएं भी हो सकती हैं. खासकर कुल्लू, मंडी, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन, सिरमौर में फ्लैश फ्लड की ज्यादा संभावना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगामी 1 सप्ताह तक येलो अलर्ट रखा गया है, लेकिन 22 और 23 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट रहेगा. जिसके चलते कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है और नदी नालों के उफान पर रहने की आशंका भी है.

ये भी पढ़ें-Chandigarh-Manali NH: हाईवे पर मशीन से नहीं टूटे पत्थर, अब मैनुअली ब्लास्ट कर तोड़ी जा रही विशालकाय चट्टानें

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में इस बार मानसून में जमकर बारिश हो रही है. जिसके चलते प्रदेश में बारिश ने कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. जुलाई महीने में हुई बारिश से प्रदेश में 4000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान अब तक हो चुका है और 131 लोग लोगों की जान इसमें जा चुकी है. वहीं, प्रदेश में 600 से ज्यादा सड़कें अभी भी बंद पड़ी हैं. वहीं, आगामी दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. जिससे प्रदेश में नुकसान का आंकड़ा भी बढ़ सकता है.

ये भी पढे़ं-Cloud Burst In Kinnaur: किन्नौर में बादल फटा, नदी नालों में आया उफान, मलबे में फंसी कई गाड़ियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details