हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HP Cabinet: हिमाचल में OPS बहाल, CM बोले: OPS कर्मचारियों का अधिकार, जल्द जारी होगी अधिसूचना

By

Published : Jan 13, 2023, 1:03 PM IST

Updated : Jan 13, 2023, 7:45 PM IST

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल की बहुप्रतीक्षित पहली बैठक शुक्रवार को राज्य सचिवालय में (OPS Restored in Himachal) हुई. इसमें कांग्रेस सरकार की पहली गारंटी यानी पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) को मंजूरी दी गई.

सुखविंदर सरकार की पहले कैबिनेट बैठक शुरूEtv Bharat
सुखविंदर सरकार की पहले कैबिनेट बैठक शुरू

शिमला:हिमाचल की सुक्खू सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) बहाल कर दी है, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोहड़ी पर हुई कैबिनेट मीटिंग में ओपीएस बहाली को मंजूरी दी गई. इससे राज्य के 1.36 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे. इनमें से लगभग 13 हजार एनपीएस कर्मचारी रिटायर हो गए है. ओपीएस बहाल करने वाला हिमाचल चौथा राज्य बन गया है. कैबिनेट खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री ने सचिवालय के बाहर एनपीएस कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि ओपीएस कर्मचारियों का हक था. कांग्रेस ने अपने वादे के मुताबिक ओपीएस बहाल कर दी है. उन्होंने कहा कि आज या कल ओपीएस बहाली की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी.

बता दें कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री सहित अन्य मंत्री भी शामिल हुए. हालांकि विक्रमादित्य सिंह निजी कार्य के चलते प्रदेश से बाहर हैं. ऐसे में वह बैठक में शामिल नहीं हो पाए. हिमाचल से पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब भी ओपीएस को बहाल कर चुका है. हालांकि इन राज्यों को केंद्र सरकार 2002 से जमा पेंशन फंड की राशि वापस लौटाने से इन्कार कर चुकी है.(First cabinet meeting of sukhvinder government).

वहीं, OPS की बहाली के ऐलान के बाद से कर्मचारियों में जश्न का माहौल है. सचिवालय के बाहर एनपीएस कर्मचारी जुटे हुए हैं. कर्मचारी सुबह ही ढोल नगाड़ों के साथ सचिवालय पहुंच गए थे. जैसे ही बैठक खत्म हुई और सीएम सुक्खू सचिवालय आए तो कर्मचारियों ने उनका स्वागत किया. जिसके बाद कर्मचारियों को संबोधित करते हुए सीएम ने OPS बहाली का ऐलान किया. (OPS Restored in Himachal)(OPS in Himachal).

मंडी में एक लाख कर्मचारी करेंगे CM का स्वागत:पुरानी पेंशन स्कीम की (ओपीएस) बहाली के बाद कर्मचारी अब मंडी में CM के लिए एक स्वागत समारोह आयोजित करेंगे. एनपीएस संघ के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि जल्द मंडी में CM के लिए स्वागत समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें एक लाख कर्मचारी मुख्यमंत्री का स्वागत करेंगे.

ये भी पढे़ं:शिमला और कुफरी में बर्फबारी, पर्यटक जमकर कर रहे ENJOY

Last Updated : Jan 13, 2023, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details