हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना में लगेगा एथेनॉल प्लांट: हिमाचल सरकार 50 फीसदी इन्वेस्ट को तैयार, जानें क्या होगा फायदा

By

Published : May 17, 2023, 10:18 AM IST

HPCL plant in Una
HPCL plant in Una ()

हिमाचल के ऊना के गगरेट में एथेनॉल प्लांट हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड खोलेगी. इस प्रोजेक्ट में सुखविंदर सरकरा 50 फीसदी इन्वेस्ट की हिस्सेदारी को लेकर तैयार है.

शिमला:हिमाचल के ऊना में जल्द एथेनॉल प्लांट का काम शुरू हो जाएगा. 500 करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोजेक्ट में 50 फीसदी हिस्सेदारी हिमाचल सरकार की होगी. 10 दिन के अंदर भंजल से संपर्क सड़क के लिए भूमि अधिगृहण का काम शुरू किया जाएगा.

30 एकड़ में बनेगा प्लांट:हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड गगरेट के जीतपुर बेहरी में एथेनॉल प्लांट बनाएगी. इस प्लांट को 30 एकड़ भूमि पर करीब 500 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा. सीएम सुखविंदर सिंह ने इस प्रोजेक्ट को लेकर मंगलवार को समीक्षा की. सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार परियोजना में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी निवेश करने के लिए तैयार है. इस संयंत्र को स्थापित करने के लिए सरकार कंपनी को पूरा सहयोग करेगी. कंपनी ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को निदेशक मंडल के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया.

हिमाचल और पंजाब के किसानों को मिलेगा लाभ:सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह प्लांट स्थानीय लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा. कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और पंजाब के निकटवर्ती जिलों के किसान अनाज आधारित एथेनॉल प्लांट से लाभान्वित होगें. कंपनी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को संयंत्र के लिए 20 एकड़ अतिरिक्त भूमि उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए.

परिवहन -उद्योग के लिए वरदान साबित होगा:विधायक चैतन्य शर्मा ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में एथेनॉल प्लांट स्थापित होने से गगरेट क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा परिवहन उद्योग के लिए भी यह वरदान साबित होगा. इस बैठक में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, विधायक सुरेश कुमार, इंद्रदत्त लखनपाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, प्रधान सचिव उद्योग आरडी नज़ीम, निदेशक उद्योग राकेश कुमार प्रजापति, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर, एचपीसीएल के कार्यकारी निदेशक श्रीधर गौड़ बैठक में उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें :ऊना के पालकवाह में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, अनुराग ठाकुर ने की मदद

ABOUT THE AUTHOR

...view details