हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में पांच जगहों पर लगाए जाएंगे एस्केलेटर, लोगों को मिलेगी राहत

By

Published : Oct 4, 2020, 2:07 PM IST

शिमला स्मार्ट सिटी के तहत शहर में पांच जगहों पर नगर निगम एस्केलेटर लगाने जा रहा है. पहला एस्केलेटर जाखू के गेट से मंदिर परिसर तक लगाया जाएगा. इसके लिए टेंडर दे दिए गए है और जल्द ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा. टेंडर प्रक्रिया फरवरी में शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोविड की वजह से देरी हुई है. रोप वे अथॉरटी को काम दिया गया है.

शिमला स्मार्ट सिटी
शिमला स्मार्ट सिटी

शिमला:पहाड़ों की रानी शिमला में अब लोगों को चढ़ाई चढ़ने से जल्द छुटकारा मिलने वाला है. स्मार्ट सिटी के तहत शहर में पांच जगहों पर नगर निगम एस्केलेटर लगाने जा रहा है. पहला एस्केलेटर जाखू के गेट से मंदिर परिसर तक लगाया जाएगा. इसके लिए टेंडर दे दिए गए है और जल्द ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा. एस्केलेटर लगने से लोगों को मंदिर परिसर तक जाने में आसानी होगी. अभी काफी सीढ़िया चढ़ कर लोगों को मंदिर तक जाना पड़ता है. खासकर बजुर्ग लोगों को काफी मुश्किल होती है. जाखू में एस्केलेटर लगाने का काम रोप वे अथॉरटी को सौंपा गया है.

इसके अलावा लक्कड़ बाजार में सर्कुलर रोड से बेंटनी कैंसिल, माल रोड पर रोटरी टाउन हॉल से लोअर बाजार लक्कड़ बाजार से ओकलैंड टनल ओर तिब्बती मार्किट से रिवोली टनल तक एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं. स्मार्ट सिटी के तहत 30 करोड़ का बजट इसके लिए तय किया गया है. स्मार्ट सिटी के महा प्रबधंक नितिन गर्ग नर कहा कि एस्केलेटर लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया फरवरी में शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोविड की वजह से देरी हुई है. रोप वे अथॉरिटी को काम दिया गया है. जाखू मंदिर के लिए टेंडर अलॉट कर दिया गया है. इसमें भूमि का इशू सामने आया है, जिसे जल्द सुलझा दिया जाएगा और शहर में अन्य जगहों पर भी जगहों का चयन कर लिया गया और अब जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

जाखू मंदिर
बता दें शिमला माल रोड रिज आने के लिए लोगों ओर पर्यटकों को सीढ़ियां चढ़ कर आना पड़ता है, जिससे खास कर बजुर्गों को काफी मुश्किल होती है. काटरोड से माल के लिए लिफ्ट तो लगी है, लेकिन लोअर बाजार से माल रोड, लक्कड़ बाजार से माल आने के लिए सीढ़ियां चढ़ कर आना पड़ता है. लोगों की सहूलियत के लिए अब एस्केलेटर लगाने का काम नगर निगम स्मार्ट सिटी के तहत किया जाएगा.
शिमला स्मार्ट सिटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details