हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लॉकडाउन में बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, हिमाचल में महिला आयोग के पास आई इतनी शिकायतें

By

Published : May 9, 2020, 9:09 PM IST

Updated : May 10, 2020, 2:54 PM IST

लॉकडाउन में महिलाओं के साथ जहां बाहरी आपराधिक मामलों में कमी आई है. वहीं, घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. हिमाचल प्रदेश जैसे शांत राज्य में भी इसका असर देखने को मिला है. लॉकडाउन के बाद आए दिन महिला आयोग के पास घरेलू हिंसा के मामलों की शिकायतें आ रही हैं.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

शिमला:वैश्विक कोरोना महामारी के चलते जारी लॉकडाउन में महिलाओं के साथ जहां बाहरी आपराधिक मामलों में कमी आई है. वहीं, घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है.

हिमाचल प्रदेश जैसे शांत राज्य में भी इसका असर देखने को मिला है. लॉकडाउन के बाद आए दिन महिला आयोग के पास घरेलू हिंसा के मामलों की शिकायतें आ रही हैं. आयोग की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सएप नंबर यहां तक महिला आयोग की अध्यक्षा डेजी ठाकुर के पर्सनल नंबर पर घरेलू हिंसा से जुड़ी शिकायतें आ रही हैं.

स्पेशल रिपोर्ट

लॉकडाउन से अब तक महिला आयोग के पास प्रदेश में घरेलू हिंसा की करीब 70 शिकायतें आ चुकी हैं. 50 दिन के अंतराल में घरेलू हिंसा की ये सभी शिकायतें दर्ज हुई हैं. महिला आयोग के पास आ रही शिकायतों पर संज्ञान लिया जा रहा है. मामला अगर ज्यादा गंभीर होता है तो उसे तुरंत कार्रवाई के लिए एसपी कार्यालय या फिर संबंधित पुलिस थाने में रेफर किया जाता है. वहीं, मामूली कहासुनी मामलों को काउंसलिंग के माध्यम से सुलझाया जा रहा है.

कोरोना महामारी के चलते जारी देशव्यापी लॉकडाउन में कुछ लोग जहां खुशी के साथ परिवार के साथ समय बीता रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा के मामले भी बढ़े हैं. हाल ही में राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक आंकड़ा जारी किया है, जिसके मुताबिक केवल मार्च महीने में आयोग की हेल्पलाइन नंबर और ऑनलाइन पोर्टल पर घरेलू हिंसा संबंधित 587 शिकायतें दर्ज हुई हैं.

Last Updated :May 10, 2020, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details