हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रामपुर में धूमधाम के साथ मनाया गया देवता साहिब छतरखंड पंचवीर का जन्म दिवस

By

Published : Jan 2, 2023, 12:22 PM IST

रामपुर के ब्रांदली में देवता साहिब छतरखंड पंचवीर का जन्म दिवस मनाया गया. दूर-दूर से श्रद्धालु देवता छतरखंड का आशीर्वाद लेने पहुंचे. बता दें कि देवता साहिब छतरखंड पंचवीर न्याय के देवता भी माने जाते हैं. (Birthday of devta Sahib Chatarkhand)

Devta Sahib Chatarkhand Panchveer birthday
देवता साहिब छतरखंड पंचवीर

देवता साहिब छतरखंड पंचवीर

रामपुर:शिमला जिले के रामपुर बुशहर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देवता साहिब छतरखंड पंचवीर का जन्म दिवस ब्रांदली में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दौरान रामपुर बुशहर, रोहड़ू व आसपास के क्षेत्रों से हजारों की संख्या में देवता का आशीर्वाद लेने के लिए लोग पहुंचे. इस दौरान सबसे पहले सुबह मंदिर में देवता की पूजा अर्चना की गई. उसके उपरांत देवता छतरखंड को मंदिर से बाहर लाया गया, जहां पर क्षेत्र के लोगों ने उनका स्वागत किया. (Birthday of devta Sahib Chatarkhand)

उसके बाद क्षेत्र के लोगों ने देवता छतरखंड का आशीर्वाद लिया. वहीं, बाद में मंदिर कमेटी द्वारा सभी के लिए खाने और रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जिसमें पहाड़ी गायकों ने भाग लिया. इस दौरान क्षेत्र के काफी लोगों ने जमकर नाटी भी लगाई. मंदिर कमेटी के कारदार डॉक्टर करतार ने बताया कि देवता छतरखंड एक ऐसे देवता हैं, जिनका जन्मदिन हिमाचल प्रदेश में मनाया जाता है.

उन्होंने कहा कि देवता छतरखंड के जन्म दिवस को मनाने के लिए काफी तादात में लोग यहां पर पहुंचते हैं और देवता जी का आशीर्वाद लेते हैं. उन्होंने कहा कि यह एकमात्र ऐसे देवता है, जो न्याय के देवता भी माने जाते हैं. यदि किसी भी व्यक्ति का कोई न्याय से संबंधित कार्य होता है, वह भी देवता जी के शरण में आकर अपना न्याय पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:प्रबोध सक्सेना ने संभाला मुख्य सचिव का पदभार, कहा- सरकार की प्राथमिकताओं को पूरा करना लक्ष्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details