हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Tourism: आपदा के बाद अब हिमाचल में सैलानियों के स्वागत की तैयारी में सुक्खू सरकार, पर्यटन के लिए बताया पूरी तरह सुरक्षित

By

Published : Aug 10, 2023, 2:25 PM IST

हिमाचल प्रदेश में आई त्रासदी के बाद अब जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर आने लगा है. ऐसे में प्रदेश सरकार भी अब पर्यटकों को हिमाचल आने के लिए आमंत्रित कर रही है. प्रदेश सरकार का मानना है की आपदा के बाद अब हिमाचल पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. (CPS Sunder Singh Thakur on Himachal Tourism)

CPS Sunder Singh Thakur on Himachal Tourism.
हिमाचल में पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार सुक्खू सरकार.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में आपदा से सड़कों, बिजली सहित अन्य आधारभूत परियोजनाओं को भारी नुकसान पहुंचा है. सड़कें क्षतिग्रस्त होने से प्रदेश में पर्यटन की कमर तोड़ कर रख दी है. हालांकि अब प्रदेश की मुख्य सड़कों को बहाल कर दिया गया है, अन्य सड़कों को बहाल करने का काम भी जारी है. ऐसे में अब प्रदेश सरकार सैलानियों को हिमाचल आने का निमंत्रण दे रही है. सरकार की मानें तो हिमाचल प्रदेश अब सैलानियों के लिए बिलकुल सुरक्षित है. हिमाचल सैलानियों का स्वागत करने के लिए तैयार है.

सुक्खू सरकार ने किया पर्यटकों का आह्वान: सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ समय से हिमाचल प्रदेश भारी प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा था. इस त्रासदी से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों को व्यापक क्षति पहुंची है. उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा, लेकिन प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता से रिकॉर्ड समय में सड़क, स्वास्थ्य, बिजली और पानी जैसी मूलभूत व्यवस्थाओं को बहाल कर दिया गया है. नेशनल हाईवे सहित लिंक रोड को भी दोबारा से बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं.

'पर्यटकों के स्वागत के लिए हिमाचल तैयार': सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटकों की सुरक्षा और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. हिमाचल पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. यहां कि मन भावन वादियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि जिला लाहौल-स्पीति और किन्नौर जैसे दूर-दराज क्षेत्रों में होटलों व होम-स्टे इत्यादि में पर्यटकों ने भारी तादाद में बुकिंग करवाई है. पर्यटकों की सुविधा के लिए कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डों के लिए हवाई सेवाएं निरंतर जारी हैं. सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में आपदा के बाद स्थिति अब सामान्य हो चुकी हैं. पर्यटकों की सुरक्षा प्रदेश सरकार का दायित्व है. प्रदेश सरकार पर्यटकों को हिमाचल भ्रमण के लिए आमंत्रित कर रही है और हिमाचल पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

ये भी पढे़ं:Himachal Roads: हिमाचल में 15 अगस्त तक बहाल होंगी सभी सड़कें! PWD-जल शक्ति विभाग की छुट्टियां रद्द, अवकाश पर भी करना होगा काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details