हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

क्रिसमस पर क्राइस्ट चर्च में विशेष प्रार्थना, अनुयायियों को बांटा रक्त-रोटी का प्रसाद

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 2:06 PM IST

Updated : Dec 25, 2023, 2:28 PM IST

Christmas Celebration in Shimla Christ Church: हिमाचल प्रदेश समेत राजधानी शिमला में भी हर्षोल्लास से क्रिसमस पर्व मनाया जा रहा है. शिमला के क्राइस्ट चर्च में 11 बजे विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. जिसके बाद चर्च के लोगों को ईश्वर का प्रसार बांटा गया.

Christmas Celebration in Shimla Christ Church
Christmas Celebration in Shimla Christ Church

शिमला क्राइस्ट चर्च में क्रिसमस सेलिब्रेशन

शिमला:राजधानी शिमला में आज बड़े हर्षोल्लास से क्रिसमस पर्व मनाया गया. रिज मैदान स्थित क्राइस्ट चर्च में आज सुबह से ही लोगों की भीड़ रही. 11 बजे विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. जिसका संचालन प्रीस्ट इंचार्ज विनीता रॉय ने किया. प्रार्थना सभा में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया और इस दौरान काफी संख्या में पर्यटक भी मौजूद रहे. प्रार्थना के बाद चर्च में ईश्वर का प्रसाद बांटा गया.

क्रिसमस पर विशेष प्रार्थना सभा

चर्च में पहाड़ी नाटी: वहीं, क्रिसमस पर जहां पहले चर्च में प्रार्थना सभा व कैरोल गाए जाते थे, लेकिन इस बार इसके साथ ही पहाड़ी नाटी का भी आयोजन किया जा रहा है. यह पहला मौका होगा जब चर्च के अंदर पहाड़ी नाटी का आयोजन किया जा रहा है. चर्च पादरी वनीता रॉय ने बताया कि हर साल क्रिसमस पर देश और विदेश से पर्यटक क्रिसमस का त्योहार मनाने के लिए शिमला का रुख करते हैं. सैकड़ों की तादाद में पर्यटक शिमला पहुंच चुके हैं. इस बार पर्यटकों को हिमाचल की संस्कृति से रूबरू करवाया जाएगा, जिसके लिए महिलाएं और स्कूली बच्चे चर्च के अंदर पहाड़ी नाटी डालेंगे.

अनुयायियों को बांटा रक्त-रोटी का प्रसाद

प्रार्थना के बाद बांटा प्रसाद: विशेष प्रार्थना सभा के बाद ईश्वर का प्रसाद बांटा गया, जो सिर्फ कैथोलिक लोगों के लिए था. कैथोलिक चर्च शिमला के फादर राज ने बताया कि कोरोना के बाद इस बार बिना किसी डर के बिना भेदभाव के यह पर्व मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज ईश्वर यीशु को याद किया जाता है और उनकी कुर्बानी को याद कर उनके द्वारा बताए गए रास्ते पर चलने की प्रार्थना की जाती है. शिमला कैथोलिक चर्च के फादर एंथोनी डिक्शन ने बताया कि आज का दिन बहुत पवित्र है. चर्च में पहले विशेष पूजा की गई है और फिर अनुयायी को प्रभु यीशु के रक्त और रोटी का प्रसाद बांटा गया.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में बेहद खास होगा क्रिसमस सेलिब्रेशन, सैलानियों से सराबोर हुआ पहाड़ी राज्य

Last Updated :Dec 25, 2023, 2:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details