हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

NEWSTODAY: जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

By

Published : Mar 1, 2021, 6:49 AM IST

Updated : Mar 1, 2021, 7:11 AM IST

देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास, ETV भारत पर एक क्लिक पर मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

आज की बड़ी खबरें. news today.
आज की बड़ी खबरें.

बजट सत्र का दूसरा दिन

आज हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन है. विधानसभा की कार्यवाही 2 बजे शुरू होगी. सत्र के दूसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होनी है, लेकिन यह चर्चा भी हंगामेदार होने के आसार हैं.

हिमाचल विधानसभा बजट सत्र का दूसरा दिन

सोलन दौरे पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री कृष्णपाल गुर्जर आज सोलन दौरे पर रहेंगे. इस दौरान कृष्ण पाल एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री कृष्णपाल गुर्जर. (फाइल फोटो)

हमीरपुर दौरे पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर आज हमीरपुर दौरे पर रहेंगे. इस दौरान अनुराग ठाकुर हमीरपुर शहर सहित अन्य कई क्षेत्रों में कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर. (फाइल फोटो)

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

हिमाचल में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. ऐसे में अब केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है. हिमाचल में भी अलग-अलग जिलों के 70 से अधिक निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत मिली है.

आम लोगों के लिए कोरोना का टीका.

असम दौरे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा असम में आगामी विधानसभा चुनावोंके लिए चुनाव अभियान शुरू करेंगी. प्रियंका गांधी दो दिनों के लिए असम का दौरा करेंगी. कांग्रेस पार्टी ने प्रियंका गांधी की यात्रा के पहले दिन विभिन्न सहभागिता कार्यक्रमों की योजना बनाई है. इसके बाद, वह 2 मार्च को असम के तेजपुर शहर में एक रैली को संबोधित करेंगी.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री अपना तीसरा बजट करेंगे पेश

आज सीएम भूपेश बघेल वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए छत्तीसगढ़ का बजट पेश करेंगे. बतौर वित्त मंत्री सीएम अपना तीसरा बजट विधानसभा में पेश करेंगे. इस बार सरकार ने अपने बजट में स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र पर फोकस किया है. कोरोना ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौती खड़ी कर दी है, ऐसे में सरकार के लिए सभी लोगों को ध्यान में रखकर बजट पेश करना चुनौती है. सूत्रों के मुताबिक बजट एक लाख करोड़ से भी ज्यादा का हो सकता है.

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री. छत्तीसगढ़.

आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर ही होंगे सिद्धिविनायक के दर्शन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर ही मुंबई में सिद्धिविनायक के दर्शन होंगे. एक घंटे में 100 लोगों को ही प्रवेश मिलेगा. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लिया गया फैसला.

सिद्धिविनायक मंदिर.

किसान नेता राकेश टिकैत पांच राज्यों का करेंगे दौरा

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन का प्रमुख चेहरा बन चुके टिकैत पांच राज्यों में किसान पंचायतों को संबोधित करेंगे. राकेश टिकैत का यह कार्यक्रम 1 मार्च से शुरू होगा.

किसान नेता राकेश टिकैत.

आज हरियाणा के किसान 100 रुपए प्रति लीटर बेचेंगे दूध

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से किसानों में रोष बना हुआ है. हरियाणा की सतरोल खाप ने फैसला किया है कि डेयरी और दूध केंद्रों में आज से 100 रुपए प्रति लीटर दूध दिया जाएगा. नारनौंद के दादा देवराज धर्मशाला में सतरोल खाप की बैठक में ये अहम फैसला किया गया. सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान और प्रवक्ता फूल कुमार ने बताया कि किसानों के समर्थन में खाप ने ये फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन को तीन महीने हो गए, लेकिन सरकार पर फर्क नहीं पड़ रहा है.

हरियाणा के किसान 100 रुपए लीटर बेचेंगे दूध.

महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन

बढ़ी हुई महंगाई और पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते सीटू के बैनर तले विभिन्न संगठनों द्वारा सरकार के खिलाफ मंडी के सरी मंच पर प्रदर्शन किया जाएगा.

मंडी में आज महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन. (फाइल फोटो)

नियमित कक्षाओं के लिए आज से खुलेगा HPU

आज से छात्रों की नियमित कक्षाओं के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय खुलेगा. साइंस विषय के छात्रों के खुलेंगे विभाग. पीएचडी शोधार्थियों को भी विभाग खुलने से लाभ मिलेगा. एचपीयू हॉस्टल की सुविधा भी देगा.

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय.

ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट

इंडियन बैंक ने ऐलान किया है कि 1 मार्च से इंडियन बैंक के ATM से 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे. हालांकि, बैंक काउंटर से 2000 के नोट लिए जा सकेंगे. इंडियन बैंक ने कहा, ATM से कैश निकालने के बाद ग्राहक 2000 रुपए के नोटों के बदले छोटे नोट के लिए बैंक की ब्रांच में आते हैं. इससे बचने के लिए हमने एटीएम में 2,000 रुपए के नोटों की लोडिंग को रोकने का फैसला किया है.

कॉन्सेप्ट इमेज.

मध्य प्रदेश में बढ़ेगा बसों का किराया

मध्यप्रदेश में बसों का किराया बढ़ेगा. हांलाकि इसे लेकर असमंजस के हालात भी हैं. सरकार बसों के किराए में 15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की तैयारी में है.

मध्यप्रदेश में बसों का किराया बढ़ेगा.

आज से FASTag खरीदने के लिए 100 रुपए देने होंगे

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से FASTag खरीदने के लिए 100 रुपए देने होंगे. दरअसल, फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री FASTag दिया जा रहा था.

फास्‍टैग लगाना अनिवार्य.

बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों को अलर्ट कर चुका है कि 1 मार्च 2021 से विजया बैंक और देना बैंक के IFSC कोड काम नहीं करेंगे. 1 मार्च से ग्राहकों को नए IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा. 1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के साथ विलय प्रभावी हुआ था. बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए MICR कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा के इस नियम में बदलाव.

आज से ​खुल रहे हैं प्राइमरी स्कूल

उत्तर प्रदेश और बिहार में कक्षा एक से पांच तक के सभी प्राइमरी स्कूल एक मार्च से खुलने जा रहे हैं. राज्य सरकारों की ओर से इसके लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है. हरियाणा में कक्षा 3 से 5वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से खुल चुके हैं. अब 1 मार्च से पहली और दूसरी की नियमित कक्षाएं शुरू होंगी.

​खुल रहे हैं प्राइमरी स्कूल.

ये भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण: हिमाचल में 70 से अधिक प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा टीका

Last Updated : Mar 1, 2021, 7:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details