हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बर्ड फ्लू का कहर! पौंग बांध में अब तक 4936 पक्षियों की मौत, वन मंत्री ने दिए ये निर्देश

By

Published : Jan 18, 2021, 7:30 PM IST

पौंग बांध में बर्ड फ्लू से अब तक 4936 पक्षियों की मौत हो चुकी है. वन मंत्री ने कहा कि राज्य वन विभाग के वन्य प्राणी प्रभाग ने आज पौंग बांध वन्य जीव अभयारण्य में बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया. प्रभाग के अधिकारियों ने पिछले कुछ दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में तेजी से आई गिरावट पर संतोष व्यक्त किया और आशा व्यक्त की है कि पौंग झील में आने वाले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू की समस्या समाप्त हो जाएग.

4936 birds died in pong dam
हिमाचल में बर्ड फ्लू.

शिमला: पिछले पांच दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में भारी कमी आई है. पौंग पांध में बर्ड फ्लू की शुरुआत से लेकर 18 जनवरी तक 4936 मृत पक्षी मिले हैं. वन्यजीव प्रभाग की 10 रैपिड रिस्पॉन्स टीम पौंग डैम वैटलैण्ड में मृत पक्षियों को एकत्रित करने और उनके मृत शरीर का प्राटोकोल के अनुसार निपटान कर रही हैं. यह कार्य तब तक जारी रहेगा जब तक इस क्षेत्र में मृत पक्षियों की दर शून्य न हो जाए.

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने प्रदेश के वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में प्रवासी पक्षियों के सभी शीतकालीन आवासों पर सक्रिय निगरानी बनाए रखें और मृत पाए गए जंगली पक्षियों का प्राटोकॉल के अनुसार निपटान करें.

पक्षियों की मृत्यु दर में गिरावट

वन मंत्री ने कहा कि राज्य वन विभाग के वन्य प्राणी प्रभाग ने आज पौंग बांध वन्य जीव अभयारण्य में बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया. प्रभाग के अधिकारियों ने पिछले कुछ दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में तेजी से आई गिरावट पर संतोष व्यक्त किया और आशा व्यक्त की है कि पौंग झील में आने वाले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू की समस्या समाप्त हो जाएग.

वन मंत्री ने की अधिकारियों की सराहना

वन मंत्री ने वन्यजीव प्रभाग और इसके क्षेत्रीय अधिकारियों की समय रहते बर्ड फ्लू के प्रकोप को रोकने और स्थानीय मुर्गों में इसे फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की. उन्होंने इस कार्य में शामिल कर्मियों को सलाह दी कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सभी जैव सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें:मंडी: सब्जी मंडियों में 2 रुपये किलो बिक रही फूल गोभी, कृषि विभाग ने दी ये सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details