हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के इस गांव में लगा है ऐसा 'ग्रहण', 5 साल बीत जाने के बाद भी नहीं बन पाई 700 मीटर सड़क

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 5:27 PM IST

मंडी जिले में ग्राम पंचायत खुडला में अभी तक 700 मीटर सड़क खराब है. सड़क नहीं होने की वजह से यहां के ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है हैं. मरीजों को चारपाई और पीठ पर उठाकर अस्पताल ले जाना पड़ रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

damage road in khudla panchayat mandi
मंडी में 700 मीटर सड़क का निर्माण न होने से ग्रामीण परेशान

चारपाई पर मरीज को ले जाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

मंडी:हिमाचल के मंडी जिले में ग्राम पंचायत खुडला में अभी तक आने-जाने के लिए 700 से 800 मीटर पक्की सड़क का निर्माण 5 साल बीत जाने के बाद भी नहीं हो पाया है. दरअसल, सरकाघाट विधासभा क्षेत्र के तहत पड़ने वाली ग्राम पंचायत खुडला का है. पिछले 5 सालों से खुडला से कठियार के लिए 700 से 800 मीटर रोड बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण आज भी अधर में लटका हुआ है. गांव में जब भी कोई गंभीर बिमार पड़ता है तो उसे चारपाई और पीठ पर उठाकर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है. बीते दिनों खुडला गांव के रत्न चंद की तबीयत खराब हुई तो ग्रामीणों से चारपाई से उठाकर सड़क तक पंहुचाया. जिसका विडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

वायरल वीडियो में प्रभावित परिवार ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह और सांसद प्रतिभा सिंह से गुहार लगाकर सड़क बनाने की मांग उठाई है. रत्न चंद के बेटे बंटू धीमान ने बताया कि खुडला पंचायत ने वर्ष 2019 से इस सड़क का कार्य शुरू किया है. पंचायत ने विधायक निधि से पुलिया का भी निर्माण कार्य पूरा कर लिया है. अब सिर्फ डंगे लगना बाकि रह गए हैं जो आज दिन तक नहीं लग पाए है. बंटू धीमान ने आरोप लगाते हुए कहा कि हर ओर गुहार लगाने के बाद भी पंचायत द्वारा इस कार्य को लटकाया जा रहा है.

बंटू धीमान ने बताया कि उनके गांव का एक व्यक्ति हंसराज सड़क बनाने में अड़चने ड़ाल रहा है. क्योंकि इस व्यक्ति की जमीन से होकर सड़क उनके घर तक पंहुच रही है. उन्होंने इस व्यक्ति पर उनका रास्ता बंद करने का भी आरोप लगाया है. इस सड़क को लेकर वे एसडीएम सरकारघाट, डीसी मंडी और सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन यहां से भी मामला पंचायत को ही भेज दिया जाता है और पंचायत इस ओर कोई भी ध्यान नहीं दे रही है. उन्होंने बताया कि सड़क निकालते समय हंसराज ने एफिडेविट पर हस्ताक्षर कर जमीन देने के की बात कही थी, लेकिन पंचायत के प्रतिनिधि भी अब उनकी समस्या का समाधान नहीं कर रहे हैं.

क्या कहना है पंचायत प्रधान काः वहीं, ग्राम पंचायत प्रधान तारा चंद ने बताया कि पंचायत इस सड़क के निर्माण में अढ़ाई लाख रूपये खर्च कर चुकी है. पंचायत की ओर से सड़क का काई भी निर्माण कार्य लटकाया नहीं गया है. जमीन पर हंसराज का मालिकाना हक होने के चलते हंसराज सड़क के लिए जमीन न देने पर अड़ा हुआ है. पंचायत, बीडियो और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौके पर आकर इस मामले को सुलझाने की कोशिश कर चुके हैं. यदि इस मामले को यह परिवार आपस में सुलझा लेते हैं तो पंचायत द्वारा जल्द ही सड़क का निमार्ण शुरू करवा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: 2 राज्यों में कांग्रेस सरकार बनने की उम्मीद, तेलंगाना में क्यों नहीं चली मोदी की गारंटी: CM सुक्खू

ABOUT THE AUTHOR

...view details