हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हवा से कहां गिर गई दीवार, खिड़की कितनी दूरी पर मिली, जानें पूरा मामला

By

Published : Apr 29, 2023, 1:44 PM IST

करसोग में एक सराय भवन की दीवार हवा चलने से गिर गई. अब मामले की जांच के लिए जिम्मेदारों ने टेक्निकल टीम का गठन किया है. वहीं, इसी सराय भवन की 2 साल पहले भी जांच के बाद दीवार गिराई गई थी.

करसोग में दीवार गिरी
करसोग में दीवार गिरी

करसोग:जिला मंडी के विकासखंड करसोग के तहत थाच थर्मी पंचायत में जनता के पैसे का खुलेआम दुरुपयोग किया गया. यहां ग्राम पंचायत थाच थर्मी में देव थनाली मंदिर में सराय भवन की दीवार हवा चलने से ही गिर गई. करसोग उपमंडल में बुधवार देर रात को बारिश के साथ तेज हवा चलने से देव थनाली मंदिर में सराय भवन की निर्माणधीन दीवार ढह गई.

खिड़की कई मीटर दूर जाकर गिरी: ईंट और सीमेंट से तैयार इस दीवार में लगी खिड़की कई मीटर दूर जार गिरी. देव थनाली मंदिर में सराय भवन के निर्माण कार्य बीडीओ कार्यालय की टेक्निकल टीम की देखरेख में स्थानीय पंचायत कर रही है. ऐसे में फील्ड अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं. वहीं , जनता ने सरकारी पैसे का दुरुपयोग करने पर दोषियों के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है.

पहले भी शिकायत मिलने पर गिराई गई थी दीवार: ग्राम पंचायत थाच थर्मी के देव थनाली मंदिर में सराय भवन का निर्माण कार्य शुरू से ही सवालों के घेरे में रहा है. यहां सराय भवन के निर्माण में घटिया सामग्री के प्रयोग पर स्थानीय युवक मंडल व महिला मंडल ने 10 नवंबर 2021 को एसडीएम से शिकायत की थी, जिसमें सराय भवन की दीवारों में जमे हुए सीमेंट को फिर से तोड़कर प्रयोग में लाए जाने के आरोप लगाया गया था.

एसडीएम ने दिया था जांच का आदेश: मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम ने बीडीओ को जांच के आदेश जारी किए थे. जिस पर टेक्निकल टीम ने मौके पर पहुंचकर दीवार को गिरा दिया था. इस दौरान स्पॉट पर सीमेंट के जमे हुए 17 बैग बरामद किए थे. उपयोग में लाए जाने से 4 माह पहले खरीदा गया ये सीमेंट खुले में रखा गया था, लेकिन इस तरह की अनियमितता सामने आने पर भी दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई न कर मामले को दबाने का प्रयास किया गया.

बीडीओ को बताया गया मामला:ममलेश्वर महादेव युवक मंडल के प्रधान युवराज ठाकुर का कहना है कि देव थनाली मंदिर सराय भवन की दीवार तेज हवा चलने से टूट गई है. उन्होंने कहा की सराय भवन के निर्माण में भारी लापरवाही बरती गई है ,इसकी लिखित शिकायत 2 साल पहले भी एसडीएम से की गई थी, जिसके बाद जांच करने आई टीम ने भी शिकायत को सही पाया था, लेकिन हैरानी के बात है कि दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. उन्होंने कहा कि दीवार गिरने का मामला बीडीओ के ध्यान में लाया गया.

टेक्निकल टीम गठित की गई:बीडीओ अमित कल्थाइक का कहना है कि सराय की दीवार गिरने का मामला आया है, जिसके बाद जांच के लिए टेक्निकल टीम गठित की गई है. उन्होंने कहा कि नुकसान की भरपाई सराय भवन का कार्य करने वालों से की जाएगी.इसके अतिरिक्त लापरवाही करने वालों पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि हिमाचल में दो मई तक मौसम खराब रहने की बात मौसम विभाग ने कही है.

ये भी पढ़ें :करसोग: दो हफ्ते में ही हिल गई सराय भवन की दीवार, लोगों ने SDM से की शिकायत, जांच के आदेश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details