हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

छोटी काशी मंडी में खुले मंदिरों के कपाट, SOP का रखा जा रहा पूरा ध्यान

By

Published : Jul 1, 2021, 3:26 PM IST

प्रदेश सहित छोटी काशी मंडी में भी वीरवार को मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं. केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने दिया जा रहा है. मंदिर में किसी भी तरह का प्रसाद लाने और चढ़ाने पर पूरी तरह मनाही है.

temples-is-open in mandi
फोटो.

मंडी: पूरे प्रदेश सहित छोटी काशी मंडी में भी वीरवार को मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं, मंडी में 80 मंदिरों में से 4 मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन हैं, मंदिरों के द्वार खुलते ही श्रद्धालु बाबा भूतनाथ के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं.

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने दिया जा रहा है. वहीं, मंदिर में किसी भी तरह का प्रसाद लाने और चढ़ाने पर पूरी तरह मनाही है. बाबा भूतनाथ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने कहा कि श्रद्धालुओं को बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल गेट के बाहर खोलने के निर्देश दे दिए गए हैं, वहीं, श्रद्धालुओं को सैनिटाइज करके ही मंदिर के अंदर भेजा जा रहा है.

एसओपी का किया जा रहा पालन

बाबा भूतनाथ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एसओपी (SOP) का धार्मिक स्थलों में पूरी तरह से पालन किया जा रहा है. कोई भी श्रद्धालु मंदिर में प्रसाद लेकर नहीं आएगा और ना ही किसी भी श्रद्धालु को मंदिर से प्रसाद मिलेगा.

श्रद्धालु भी बरतें सावधानी

आपको बता दें कि सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी के अनुसार मंदिरों को खोला गया है, जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का लोगों से पालन करने की अपील की है. वहीं, जिले के कुछ मंदिरों में सुरक्षा गार्डों को भी तैनात किया गया है, ताकि सरकार की गाइडलाइंस का पालन हो सके. जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लोग स्वयं भी आवश्यक सावधानियां बरतें.

ये भी पढ़ें: वीडियो: हिमाचल की 'थप्पड़बाज पुलिस', शिमला में पर्यटक के साथ की मारपीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details