हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

28 हजार राशन कार्ड धारकों को नहीं मिला कोटा, डिपुओं में दाल-चीनी का टोटा, सितंबर माह का सरसो तेल भी बकाया

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 18, 2023, 3:56 PM IST

Shortage Of Sugar And Pulses In Karsog Depots: करसोग में त्योहारी सीजन में राशन के डिपुओं में चीनी और दालों की कमी के कारण 28 हजार से अधिक राशन कार्ड धारकों को इस महीने चीनी और दालों का कोटा नहीं मिला है. जिसके लेकर उपभोक्ताओं में भारी रोष है. पढ़ें पूरी खबर..

Shortage of sugar and pulses in depots at Karsog
त्योहारी सीजन में डिपुओं में चीनी और दालों का टोटा

मंडी:हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के करसोग में 28 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को इस महीने चीनी और दालों का कोटा नहीं मिला है. दरअसल, सरकार ने दीवाली को देखते हुए नवंबर महीने में प्रति व्यक्ति 100 ग्राम चीनी का फेस्टिवल कोटा देने का भी निर्णय लिया था. वहीं, हिमाचल प्रदेश राज्य सिविल सप्लाई कारपोरेशन के दो होलसेल गोदामों में सप्लाई न पहुंचने से लोगों को बाजारों से महंगे दाम पर चीनी और दालें खरीदनी पड़ी. जिससे महंगाई के इस दौर में गरीब जनता की अच्छी खासी जेब ढीली हुई है. यही नहीं सिविल सप्लाई के चुराग स्थित होलसेल के अंतर्गत पड़ने वाले 36 डिपुओं में उपभोक्ताओं में एक महीने का सरसों तेल भी नहीं मिला हैं. जिससे लोगों में भारी रोष है.

इस महीने न दाल मिली न चीनी:करसोग में सिविल सप्लाई के दो होलसेल गोदामों के तहत पड़ने वाले 83 डिपुओं में उपभोक्ताओं को इस महीने चीनी और दालों का कोटा नहीं मिला है. इसमें करसोग होलसेल के अंतर्गत 47 और चुराग होलसेल गोदाम के तहत 36 डिपो आते हैं. नवंबर का का आधा महीना समाप्त हो गया है, लेकिन लोगों को अभी भी चीनी और दालें मिलने का इंतजार है. वहीं, प्रदेश सरकार दीवाली को देखते हुए इस महीने प्रति व्यक्ति 100 ग्राम चीनी का अतिरिक्त फेस्टिवल कोटा भी दे रही है, लेकिन डिपुओं में चल रहे चीनी के संकट को देखते हुए उपभोक्ताओं को फेस्टिवल कोटे के लिए भी इंतजार करना होगा. इसके अतिरिक्त चुराग होलसेल गोदाम के तहत लोगों को एक महीने के तेल का कोटा भी देने को शेष है.

करसोग में कुल 28,996 राशन कार्ड धारक:करसोग में कुल 28,996 राशन कार्ड धारक हैं. इसमें 13,470 एपीएल राशन कार्ड, 2912 टैक्सपेयर और 12,614 एनएफएसए राशन कार्ड धारक हैं. इन उपभोक्ताओं को 83 डिपुओं के माध्यम से सस्ते राशन की सुविधा दी जा रही है, लेकिन उपमंडल के तहत कई अतिदुर्गम क्षेत्र भी पड़ते हैं. यहां लोगों को सस्ता राशन लेने के लिए पैदल 8 से 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. ऐसे में डिपुओं में एक साथ पूरा राशन न मिलने से लोगों को डिपुओं के कई चक्कर काटने पड़ रहे हैं. जिससे ग्रामीणों का कीमती समय बर्बाद हो रहा है. लोगों ने सरकार से इस समस्या के समाधान किए जाने की मांग की है.

हिमाचल प्रदेश राज्य सिविल सप्लाई कारपोरेशन जिला मंडी क्षेत्रीय प्रबंधक सुमन शर्मा का कहना है कि दालों का सप्लाई ऑर्डर जारी किया गया है. वहीं, गीली होने के कारण उपभोक्ताओं को चीनी का कोटा नहीं दिया गया. इस बारे में प्रक्रिया जारी है. तेल का बकाया कोटा भी उपभताओं को जल्द मिलेगा.

ये भी पढ़ें:करसोग में उठाऊ पेयजल योजना बना सफेद हाथी, अधिकारी बना रहे कभी मौसम तो कभी लो वोल्टेज का बहाना, 8 पंचायतों के 54 गांव प्रभावित

ABOUT THE AUTHOR

...view details