हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल का बेटा संतोष कुमार इंडियन एयरफोर्स में बना फ्लाइंग ऑफिसर

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 19, 2023, 7:48 AM IST

Santosh Kumar become Flying Officer in Indian Air Force: हिमाचल प्रदेश का बेटे संतोष कुमार ने इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बनकर प्रदेश का नाम रोशन किया है. संतोष कुमार मंडी जिले का रहने वाला है. संतोष कुमार के पिता और दादा भी इंडियन आर्मी से रिटायर हैं.

Santosh Kumar become Flying Officer in Indian Air Force
मंडी का संतोष कुमार बना फ्लाइंग ऑफिसर

मंडी: जिला मंडी के बेटे ने आसमान की ऊंचाइयों में अपना नाम दर्ज करवाया है. बल्द्वाड़ा क्षेत्र का युवक संतोष कुमार इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बना है. संतोष कुमार ने वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी से अपनी पढ़ाई की है. संतोष कुमार ने एकेडमिक सेशन 2019-2022 में वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी से बीएससी में ग्रेजुएशन की है.

माता-पिता ने लगाए कंधों पर फ्लाइंग ऑफिसर के रैंक: गौरतलब है कि हैदराबाद डुंडीगल एयरफोर्स अकादमी में 212 ऑफिसर्स कोर्स की जॉइंट ग्रेजुएशन परेड की गई जिसकी समीक्षा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की. कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्नातक प्रशिक्षुओं को राष्ट्रपति कमीशन प्रदान किया. इस अवसर पर संतोष कुमार के पिता ऑनरेरी कैप्टन प्रकाश चंद ठाकुर व माता विमला ठाकुर ने उसके कंधों पर फ्लाइंग ऑफिसर के रैंक लगाए.

इंडियन एयरफोर्स में बना फ्लाइंग ऑफिसर बना संतोष कुमार

पिता और दादा भी इंडियन आर्मी से रिटायर: मंडी के हवानी गांव बल्द्वाड़ा से संबंध रखने वाले संतोष कुमार के पिता प्रकाश चंद ठाकुर सेना से आनररी कैप्टन के पद से रिटायर हुए हैं और माता विमला ठाकुर गृहिणी हैं. संतोष के दादा भी इंडियन आर्मी से सेवानिवृत है. फ्लाइंग ऑफिसर संतोष कुमार ने बताया कि वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी में एनसीसी एयरफोर्स विंग मंडी के फ्लाइंग ऑफिसर डॉ. चमन के व्यक्तित्व से प्रेरित होकर उन्होंने इंडियन एयरफोर्स में बतौर अधिकारी बनने का फैसला लिया था.

अपने माता-पिता के साथ फ्लाइंग ऑफिसर संतोष कुमार

2022 में पास किया एडमिशन टेस्ट: वहीं, हिमाचल प्रदेश एयर स्क्वाड्रन एनसीसी मंडी फ्लाइंग ऑफिसर डॉ. चमन ने बताया कि संतोष साल 2022 में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की बाद इंडियन एयरफोर्स सर्विस सिलेक्शन बोर्ड गांधीनगर से बतौर अधिकारी ट्रेनिंग के लिए चयनित हुए. उनका चयन इंडियन एयरफोर्स की लॉजिस्टिक ब्रांच के लिए हुआ है. वह पुणे में अपनी सेवाएं देंगे. उन्होंने बताया कि साल 2019 में संतोष कुमार ने इंडियन एयरफोर्स की जनरल ड्यूटी की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी. संतोष कुमार के इंडियन एयरफोर्स में अधिकारी बनने पर बल्द्वाड़ा क्षेत्र व वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज मंडी में खुशी का माहौल है.

ये भी पढ़ें:हैदराबाद: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना अकादमी में स्नातक परेड की समीक्षा की

ABOUT THE AUTHOR

...view details