हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रोप-वे निर्माण के कारण घर पर मंडराने लगे खतरे के बादल, सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग

By

Published : Jun 7, 2023, 7:49 PM IST

Updated : Jun 7, 2023, 7:56 PM IST

पंडोह के पास कैंची मोड़ में रोप-वे निर्माण के कारण घर पर खतरा मंडराने लगा है. मकान मालिक ने निर्माण कर रही दोनों कंपनियों को कई बार सूचित किया है, लेकिन कोई कार्रवाई ना होने से सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है. पढ़ें पूरी खबर...

Ropeway Construction In Pandoh
रोप-वे निर्माण के कारण घर पर मंडराने लगे खतरे के बादल

मकान मालिक भूपेंद्र का बयान

मंडी:हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पंडोह के पास कैंची मोड़ से लेकर बगलामुखी मंदिर तक बन रहे रोप-वे के कारण बाखली गांव के एक घर पर खतरे के बादल मंडराना शुरू हो गए हैं. दरअसल, चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे से बगलामुखी मंदिर तक बनाए जा रहे इस रोप-वे निर्माण के लिए बाखली गांव में खेम सिंह के घर के बाद एक बड़ा पिल्लर लगाया जा रहा है. इस पिल्लर को लगाने के लिए यहां खुदाई और कटाई की गई. इस कटाई के बाद कंपनी प्रबंधन यहां पर डंगा लगाना भूल गई जिस कारण यहां पर मिट्टी के खिसकने का सिलसिला शुरू हो गया है. मिट्टी खिसकने के कारण खेम सिंह के घर पर खतरा मंडराने लग गया है और घर पर दरारें आना शुरू हो गई हैं.

'धरातल पर नहीं हो रही है कोई कार्रवाई':खेम सिंह के बेटे भूपेंद्र ने बताया कि इस बारे में निर्माण कर रही दोनों कंपनियों को कई बार सूचित किया गया लेकिन धरातल पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. कंपनी ठेकेदार द्वारा काम करवाने की बात कह रही है तो वही ठेकेदार कंपनी द्वारा कार्य करवाने की बात कह रहा है. बरसात का मौसम आने वाला है और यदि समय रहते डंगा नहीं लगाया गया तो फिर घर पर ज्यादा संकट आ जाएगा और ऐसी स्थिति में कौन इसका जिम्मेदार होगा.

सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग:खेम सिंह के बेटे ने अब प्रशासन और सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग उठाई है. ताकि यहां पर जल्द से जल्द डंगा लगाया जा सके. वहीं, जब इस बारें में आरटीडीसी के चीफ जनरल मैनेजर रोहित ठाकुर से बात की गई तो एसा लगा वे इस बात से बेखबरी हैं. उन्होंने कहा कि मामला उनके ध्यान में नहीं है और अगर ऐसा है तो मौके पर उपस्थित अधिकारियों से इस बारे जानकारी लेने के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

माता बगलामुखी मंदिर को हाईवे से जोड़ेगा यह रोप-वे:बता दें, चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर पंडोह डैम के साथ कैंची मोड़ से बगलामुखी मंदिर तक ब्यास नदी पर बन रहा यह रोप-वे धार्मिक दृष्टि से बनाया जा रहा है. लाखों की संख्या में भक्त माता बगलामुखी के दरबार जाते हैं लेकिन ब्यास नदी के कारण उन्हें 7 से 8 किमी का सफर तय करके जाना पड़ता है. रोप-वे बन जाने से यह मंदिर नेशनल हाईवे के साथ जुड़ जाएगा और मात्र कुछ ही मिनटों में लोग इस मंदिर तक पहुंच पाएंगे. पूर्व की भाजपा सरकार के समय इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ें:कुल्लू में फायर हाइड्रेंट नहीं कर रहे काम, कैसे बुझेगी आग, दमकल विभाग परेशान

Last Updated : Jun 7, 2023, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details