हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बालीचौकी में CM जयराम की घोषणाओं से निहाल हुए लोग, बोले- उम्मीदें चढ़ीं परवान

By

Published : Aug 8, 2021, 5:44 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बालीचौकी में एसडीएम सिविल का कार्यालय खोलने की घोषणा की थी. वहीं, लोगों ने मुख्यमंत्री की घोषणा का स्वागत किया और उनका आभार भी व्यक्त किया. मंडी के इस ऐतिहासिक दौरे में मुख्यमंत्री ने थाची में उप तहसील की घोषणा कर मेजबानों का भी दिल जीत लिया.

cm jairam thakur (file)
cm jairam thakur (file)

सिराज/मंडी: आखिरकार एक लंबे इंतजार के बाद जिला मंडी के बालीचौकी क्षेत्र की उम्मीदों को भी पर लग गए. 7 अगस्त को क्षेत्र के थाची में जब सिराज के विधायक और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बालीचौकी में एसडीएम सिविल का कार्यालय खोलने की घोषणा की, तो लोगों ने मुख्यमंत्री की घोषणा का स्वागत किया और उनका आभार भी व्यक्त किया. थाची के इस ऐतिहासिक दौरे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने थाची में उप तहसील की घोषणा कर मेजबानों का भी दिल जीत लिया.

बालीचौकी में एसडीएम सिविल का कार्यालय खुलने से अब लोगों को न केवल 70 किलोमीटर दूर गोहर जाने से निजात मिलेगी, बल्कि अब क्षेत्र में प्राशसन की चहल-पहल भी देखने को मिलेगी. बालीचौकी में विकास खण्ड कार्यालय, एसडीएम कार्यलय और सामुदायिक अस्पताल जैसी मूलभूत मांगें वर्ष 1993 के दौर से चल रही हैं. लगभग 28 वर्षों के बाद अब बालीचौकी की उम्मीदें और सपने फलीभूत हुए हैं. प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बालीचौकी उपमंडल कार्यलय में बालीचौकी तहसील की 29 और औट तहसील की 21 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी.


वहीं, थाची में उपतहसील की घोषणा से भी क्षेत्र के लोगों को अपने राजस्व संबंधी कार्यों के लिए अब बालीचौकी नहीं आना पड़ेगा. दुर्गम सोमगाड़, बागीभनवास और ग्राम पंचायत खलवाहन के कुछ क्षेत्रों के लोगों को अपने राजस्व संबंधी कार्यों के लिए वर्तमान में 35 से 40 किलोमीटर का सफर तय कर बालीचौकी आना आदत था, अब उन्हें ये सुविधा भी घर द्वार के पास मिलेगी. सीएम जयराम ठाकु के इस दौरे में क्षेत्र के किसानों और बागवानों की उम्मीदें भी परवान चढ़ीं. इस दौरान बालीचौकी में बागवानी विकास अधिकारी और कृषि विभाग के विषयवाद विशेषज्ञ के पद सृजित करने की घोषणा भी की गई. वर्तमान में इन विभागों के उक्त अधिकारी बालीचौकी से 70-80 किलोमीटर दूर जंजैहली से बालीचौकी में इन विभागों की गतिविधियों को चला रहे थे.

सिराज फल एवं सब्जी उत्पादक संघ के प्रधान शेर सिंह और महासचिव संत राम ने सीएम जयराम की इन घोषणाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया है. बालीचौकी क्षेत्र में बहु प्रतीक्षित घोषणाओं के सिरे चढ़ने के बाद क्षेत्र में जश्न का माहौल है. पंचायत समिति सदस्य बालीचौकी चौकी संजीव शर्मा और भारतीय जनता मजदूर संघ के महासचिव वीर सिंह भारद्वाज ने बताया कि शीघ्र ही बैठक आयोजित कर जश्न के प्रारूप पर विचार कर इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा.

पढ़ें-छात्र अभिभावक मंच की दो टूक- मानसून सत्र में सरकार लाए फीस रेगुलेटरी बिल, वरना आंदोलन के लिए रहें तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details