हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Landslide in Karsog: भारी लैंडस्लाइड से करसोग में कई सड़कें बंद, खतरे की जद में मकान, नर्सरी में 1 हजार पौधे बर्बाद

By

Published : Jul 30, 2023, 10:07 AM IST

Updated : Jul 30, 2023, 10:33 AM IST

करसोग में भारी बारिश के कारण काफी तबाही हुई है. बारिश के बाद हुई भारी लैंडस्लाइड के कारण कई पेड़-पौधों नष्ट हो गए. इसके अलावा सड़क मार्ग भी बाधित हो गए हैं. लैंडस्लाइड के चलते करसोग में एक घर भी खतरे की जद में आ गया है. (Landslide in Karsog) (Heavy Rain in Karsog)

Landslide in Karsog.
करसोग में भारी बारिश के लैंडस्लाइड.

करसोग में लैंडस्लाइड से घर पर मंडराया खतरा.

करसोग: करसोग में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है. भारी बारिश के कारण थाच थमी पंचायत के गांव थनाली में शनिवार सुबह भारी लैंडस्लाइड हुआ. जिसके चलते 6 कमरों के मकान को खतरा पैदा हो गया है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को हुई बारिश के चलते करसोग में लैंडस्लाइड की घटना सामने आई है. जिससे एक मकान पर खतरा मंडराने लगा है.

लैंडस्लाइड से घर पर मंडराया खतरा: मिली जानकारी के अनुसार करसोग में हुई लैंडस्लाइड के कारण थनाली गांव के निवासी गुलशन कुमार के मकान के लिए खतरा पैद हो गया है. जिसकी सूचना मकान मालिक ने राजस्व विभाग को भी दी है, लेकिन सेरी शाहोट मुख्य सड़क शनिवार सुबह 8 बजे से बंद है. जिसके चलते राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर जायजा लेने नहीं पहुंच पाए. ऐसे में प्रभावित परिवार को तिरपाल सहित कई अन्य सहायता भी नहीं मिल पाई है. वहीं, तहसीलदार ने खतरे को देखते हुए मकान खाली कर अन्य सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

सेरी-शाहोट सहित 3 मुख्य सड़कें बंद: करसोग पीडब्ल्यूडी सबडिवीजन करसोग में 3 मुख्य सड़कों सहित अधिकांश लिंक रोड लैंडस्लाइड के कारण बंद है. जिन्हें बहाल करने के लिए पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी जुटे हुए हैं. इसमें सेरी-शाहोट सहित केलोधर-छतरी व सेरी-स्यांज मेन रोड हैं. जिसके चलते लैंडस्लाइड प्रभावितों तक समय रहते राहत पहुंचाना मुश्किल हो रहा है. सड़क मार्ग बंद होने के कारण राजस्व विभाग की टीमें भी लैंडस्लाइड से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मौके पर नहीं पहुंच पाई.

करसोग में लैंडस्लाइड.

लैंडस्लाइड से नर्सरी में 1 हजार पौधे बर्बाद: थाच थमी पंचायत के थनाली गांव में गुलशन कुमार के मकान के आगे लैंडस्लाइड होने से पहाड़ी से नीचे स्थित मेहर सिंह ठाकुर की नर्सरी में 1 हजार जापानी फल के पौधे मलबे में दबकर नष्ट हो गए. इसके अलावा 7 खुबानी और 7 नाशपाती के भी बड़े पेड़ लैंडस्लाइड की चपेट में आ गए. लैंडस्लाइड में नर्सरी बर्बाद हो जाने से मेहर सिंह को भारी नुकसान हुआ है.

एक साल पहले रिटेनिंग वॉल के लिए डाला था प्रस्ताव: गुलशन कुमार ने दावा किया है कि लैंडस्लाइड के खतरे को देखते हुए एक साल पहले रिटेनिंग वॉल लगाने के लिए पंचायत में प्रस्ताव डाला था. जिस पर अभी तक इस मामले में कुछ भी नहीं किया गया है. ऐसे में भारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड जो गया. जिस वजह से मकान को खतरा पैदा हो गया है. उन्होंने प्रशासन से जल्द से जल्द सहायता मुहैया करवाने की गुहार की है.

'सिंगल लाइन सड़कें होने से आ रही दिक्कत': करसोग पीडब्ल्यूडी सब डिवीजन के एसडीओ संजय शर्मा का कहना है कि लगातार बारिश की वजह से जगह जगह पर लैंडस्लाइड हो रहे हैं, लेकिन सिंगल लाइन सड़कें होने की वजह से फील्ड में काम करने में काफी परेशानी आ रही है. उन्होंने कहा कि सभी मेन रोड को खोलने का प्रयास किया जा रहा है. तहसीलदार कैलाश कौंडल ने बताया कि सड़क मार्ग बंद होने के कारण फील्ड अधिकारी स्पॉट पर नहीं पहुंच सके, लेकिन कानूनगो को प्रभावित परिवार को मकान खाली करा कर सुरक्षित स्थान पर भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं.

ये भी पढे़ं:Karsog News: करसोग में सतलुज नदी पर बना थली सुन्नी पुल असुरक्षित घोषित, SDM ने जारी किए आदेश

Last Updated : Jul 30, 2023, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details