हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नगर निगम चुनाव में विधायकों को वोटिंग राइट देने का विरोध, सरकार के फैसले के खिलाफ बीजेपी जाएगी कोर्ट

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 25, 2023, 5:29 PM IST

Updated : Nov 25, 2023, 6:20 PM IST

हिमाचल प्रदेश में हो रहे नगर निगम चुनावों में विधायकों रो मतदान का अधिकार दिए जाने से बीजेपी काफी नाराज है. उन्होंने विधायकों को वोटिंग राइट दिए जाने को लेकर सुक्खू सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने का मन बनाया है. पढ़िए पूरी खबर...

Etv Bharat
नगर निगम चुनाव में विधायकों को वोटिंग राइट देने का विरोध

नगर निगम चुनाव में विधायकों को वोटिंग राइट देने का विरोध

मंडी:नगर निगम चुनाव में विधायकों को वोटिंग का अधिकार देने के मामले में बीजेपी ने सुक्खू सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. अब विधायकों को वोटिंग राइट देने के मामले में भाजपा कोर्ट में जाने की तैयारी में है. पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने इस बात के संकेत दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने विधायकों को मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में वोटिंग राइट देने का निर्णय लिया है, जिसके विरोध में भाजपा कोर्ट जाने का मन बना रही है. पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा बीजेपी इस पर कानूनी तौर पर जांच पड़ताल कर रही है. उसी आधार पर आगामी निर्णय लिया जाएगा. पहले सरकार ने जिलाधीशों के माध्यम से विधायकों के वोटिंग राइट को लेकर राय मांगी जिसपर कानूनी तौर पर इनकार कर दिया गया.

जयराम ठाकुर ने कहा जिसके बाद सरकार ने अपने इन्हीं आदेशों को पलटते हुए नोटिफिकेशन जारी करके विधायकों को वोटिंग राइट दे दिए. यह एक कानून है और इसमें किसी भी तरह का बदलाव विधानसभा में प्रस्ताव लाकर ही किया जा सकता है. अभी विधानसभा का सत्र भी शुरू होने जा रहा है. इसलिए इस दौरान ऐसी कोई भी नोटिफिकेशन नहीं निकाली जा सकती थी. सरकार की मंशा इसके पीछे यही है कि जोड़-तोड़ करके अपने मेयर और डिप्टी मेयर बनाए जाएं, लेकिन सरकार की यह मंशा पूरी नहीं होगी.

जयराम ठाकुर ने कहा व्यवस्था परिवर्तन का नारा देने वाली सरकार में सब कुछ अव्यवस्थित होकर रह गया है. नगर निगमों में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनावों को लेकर सरकार ने इन निगमों को राजनीति का अखाड़ा बनाकर रख दिया है. कांग्रेस चाहे जो भी निर्णय ले, लेकिन उसमें उन्हें किसी भी तरह का लाभ मिलने वाला नहीं है.

ये भी पढ़ें:'हिमाचल में काम कर रही नालायक सरकार, गारंटियों के नाम पर जनता से ठगी'

Last Updated :Nov 25, 2023, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details