हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

महाशिवरात्रि पर लघु जलेब के साथ बड़े हवन का आयोजन, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

By

Published : Mar 11, 2021, 4:08 PM IST

महाशिवरात्रि के मौके पर छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में जिला प्रशासन की तरफ से बड़े हवन का आयोजन किया गया. राज माधव राय के बाहर प्राचीन हवन कुंड में पहले सिर्फ एक पंडित इस हवन को करते थे, लेकिन इस बार सात पंडितों और लाउड स्पीकर पर मंत्रोच्चारण के साथ हवन का आयोजन किया.

HAWAN ON OCCASION OF MAHASHIVRATRI IN MANDI
महाशिवरात्रि पर लघु जलेब के साथ बड़े हवन का आयोजन

मंडीःमहाशिवरात्रि के मौके पर छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में जिला प्रशासन की तरफ से बड़े हवन का आयोजन किया गया. इसक बाद एक लघु जलेब यानी शोभायात्रा निकाली गई. शिवरात्रि पर यह हवन हर साल होता है, लेकिन इस बार प्रशासन ने इसे बड़े स्तर पर किया.

पढ़े:-एशिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिर जटोली में महाशिवरात्रि की धूम

बड़े स्तर पर हुआ हवन

राज माधव राय के बाहर प्राचीन हवन कुंड में पहले सिर्फ एक पंडित इस हवन को करते थे, लेकिन इस बार सात पंडितों और लाउड स्पीकर पर मंत्रोच्चारण के साथ हवन का आयोजन किया. इसमें डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर अपनी धर्मपत्नी सहित शामिल हुए. उनके साथ नगर परिषद के सभी पार्षद, प्रशासनिक अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.

वीडियो.

शोभायात्रा का आयोजन

इसके बाद राज माधव राय मंदिर से लेकर बाबा भूतनाथ मंदिर तक भव्य शोभायात्रा निकाली गई. इसमें तीन देवी-देवताओं ने शिरकत की. शोभायात्रा में सबसे पहले होमगार्ड बैंड, पुलिस की टुकड़ी और सर्व के वॉलंटियर शामिल हुए. बाबा भूतनाथ मंदिर के हवन में डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने पूर्णाहूति डाली.

उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि शहर के मंगल के लिए बड़े हवन का आयोजन किया गया. उन्होंने बताया कि कल अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ सीएम जयराम ठाकुर करेंगे. उस उपलक्ष्य पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. इसमें लोग पारंपरिक परिधानों में आकर हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ेंःशिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details